महज 6 साल की उम्र में वर्णाली ने पाया ब्लैक बेल्ट

कोलकाता/हुगली। जिले के चुंचुड़ा की रहने वाली वर्णाली चंद ने छोटी से उम्र में कराटे में ब्लैक बेल्ट पाकर एक नया कीर्तिमान हासिल किया है। उसका नाम कई रिकॉर्ड बुक में भी दर्ज है। महज ६ साल की उम्र में इस नन्ही सी बच्ची ने कराटे में ब्लैक बेल्ट हासिल किया है। सेंट थॉमस स्कूल की द्वितीय श्रेणी की छात्रा वर्णाली ने ब्लैक बेल्ट जीतकर कीर्तिमान स्थापित किया है। कराटे के लिहाज से इस उम्र में ब्लैक बेल्ट हासिल करना एक बड़ी चुनौती होती है। छात्र अगर दक्ष और माहिर होता है तभी उसे ब्लैक बेल्ट से सम्मानित किया जाता है। इसके लिए कठिन परिश्रम की जरुरत है। वर्णाली भारत में पहली बच्ची है जिसने इतनी कम उम्र में यह योग्यता हासिल की है।

वर्णाली ने ३ साल की उम्र में कराटे की शुरुआत की। वर्णाली ने चंदननगर के कराटे गुरु अमिताभ घोष के साथ कराटे का प्रशिक्षण शुरू किया। कोरोना के समय में जब स्कूल और कॉलेज बंद थे तो अधिक समय वह कराटे में देती थी। कराटे में वर्णाली की रुचि को देखते हुए कराटे शिक्षक अमिताभ घोष ने उसे कराटे का प्रशिक्षण दिया। वर्णाली पहले से ही इंटरनेशनल बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, कलाम वर्ल्ड रिकॉर्ड, ओएमजी बुक ऑफ रिकॉर्ड, अमेरिका बुक ऑफ रिकॉर्ड हासिल कर चुकी है। इतनी कम उम्र में इतने सारे रिकॉर्ड हासिल करने वाली वर्णाली का कहना है कि कराटे में १० कटार जानती हूं। सभी को कराटे सीखना चाहिए। कराटे आत्मरक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण कला है। उसके पिता सुजय चंद ने कहा कि उनकी बेटी में कराटे के प्रति लगाव देखकर उसे कराटे का गुर सिखाने के लिए दाखिल किया। उसने सबसे कम उम्र में यह योग्यता हासिल की है जो बहुत गर्व की बात है। आने वाले दिनों में वर्णाली और आगे बढ़ेगी।
(स्त्रोत – राजस्थान पत्रिका)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।