महिन्द्रा यूनिवर्सिटी ने पेश की उच्च शिक्षा की रूपरेखा

कोलकाता : महिंद्रा समूह ने महिंद्रा यूनिवर्सिटी (एमयू) शुरू की। समूह का दावा है कि यह यूनिवर्सिटी भारत में विश्‍वस्‍तरीय, भविष्‍योन्‍मुखी शिक्षा उपलब्‍ध करायेगी। इसका उद्देश्‍य बहुमुखी रूप से कुशल ऐसे नेतृत्‍वकर्ता तैयार करना है, जो विचारशील व नवोन्‍मेषी होने के साथ-साथ नैतिक आचरण वाले व समानुभूतिशील हों। देश में उच्‍च शिक्षा दिये जाने के तरीके में सार्थक बदलाव लाने हेतु महिंद्रा यूनिवर्सिटी, मानविकी, नीति एवं दर्शन व डिजाइन के साथ विज्ञान व प्रौद्योगिकी के समन्वित अध्‍ययन के जरिए उत्‍कृष्‍ट अंतर्विषयक शिक्षा प्रदान करेगी। यह स्‍वायत्‍त विश्‍वविद्यालय के रूप में चलेगी। इसके पाठ्यक्रम को आधुनिक दौर की मांगों के अनुरूप तैयार किया गया है, ताकि डाटा साइंस, ब्‍लॉकचेन और डाटा एनालिटिक्‍स जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों को प्रभावी तरीके से उपयोग में लाया जा सके।

महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन और महिंद्रा यूनिवर्सिटी के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने कहा, “उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा में व्यक्तियों और राष्ट्रों के लिए परिवर्तनकारी शक्तियां समान हैं। महिंद्रा विश्वविद्यालय एक और अधिक संतुलित शिक्षा देने का प्रयास करेगा, अगली पीढ़ी के नेताओं को बनाने के लिए लिबरल आर्ट्स के साथ नवीनतम तकनीक का संयोजन करेगा, जो एक समग्र विश्व दृष्टिकोण रखता है। ”

महिंद्रा विश्वविद्यालय के बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट के विनीत नैय्यर ने कहा, “शिक्षा का परिदृश्य लगातार विकसित होने के साथ, शिक्षा के लिए एक गतिशील और सशक्त दृष्टिकोण की आवश्यकता है जो व्यवसाय से परे हो और विश्व स्तर पर उद्योग की तकनीकी मांगों के साथ सम्‍मिलित हो। इसके अनुरूप, महिंद्रा विश्वविद्यालय एक समग्र शैक्षिक और सीखने का अनुभव प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा जिसमें विश्लेषणात्मक और डिजाइन के नेतृत्व वाली सोच, मात्रात्मक और रचनात्मक समस्या को सुलझाने के कौशल और नवाचार और उद्यमशीलता के लिए एक जुनून शामिल है।

 

महिंद्रा विश्वविद्यालय के टेक महिंद्रा और प्रबंधन बोर्ड के प्रबंध निदेशक और सीईओ सीपी गुरनानी ने कहा, “महिंद्रा विश्वविद्यालय कौशल अंतराल को पाटने और वैश्विक नेताओं को बनाने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है जो गतिशील के अनुसार परिवर्तन, अनुकूलन और परिवर्तन के लिए तैयार हैं। बाजार की जरूरत और कारोबारी माहौल। विश्वविद्यालय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और इमोशनल इंटेलिजेंस की शक्ति का लाभ उठाने पर केंद्रित बहु-अनुशासनात्मक सीखने की सुविधा भी प्रदान करेगा। इससे छात्रों को नए युग की दक्षताओं को विकसित करने और उद्यमशीलता की सोच को विकसित करने में मदद मिलेगी ताकि वे समाज के सामने आने वाली जटिल चुनौतियों को हल कर सकें।”

महिंद्रा विश्वविद्यालय के कुलपति, प्रो यजुलु मेडुरी ने कहा, “महिंद्रा विश्वविद्यालय का उद्देश्य वर्तमान चुनौतियों और भविष्य की उद्योग की जरूरतों के लिए छात्रों को तैयार करने के लिए आवश्यक उद्योग-अकादमी सहयोग के माध्यम से हमारे देश के भावी कार्यबल के लिए शिक्षित वातावरण में क्रांति लाना है। विश्वविद्यालय अंतर्राष्ट्रीय संकाय की विशेषज्ञता को एक साथ लाएगा और शीर्ष शैक्षणिक भागीदारों के साथ नवाचार और अनुसंधान केंद्रों तक पहुंच प्रदान करेगा। हम इंजीनियरिंग, कानून, प्रबंधन, शिक्षा, मीडिया और लिबरल आर्ट्स, डिजाइन और अन्य से संबंधित अध्ययनों तक पहुंच प्रदान करते हुए छात्रों के लिए एक समग्र शिक्षण मंच बनने की योजना बना रहे हैं।”

(साभार – नयी आवाज डॉट कॉम)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।