महिलाओं के लिए वॉशरूम-ऑन-व्हील्स शुरू, महिलाएँ करती हैं देखरेख

स्तनपान के अलावा डायपर, नैपकिन खरीदने की भी सुविधा
पुणे  : पुणे में वॉशरूम-ऑन-व्हील्स’ सुविधा इन दिनों चर्चा में। कोई भी महिला पांच रुपये के शुल्क में वॉशरूम और स्तनपान के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती है। इसके अलावा, यहां से कोई भी महिला सैनेटरी नेपकिन और डायपर खरीद सकती है।
उद्यमी उल्का सादलकर और राजीव खेर ने इसे शुरू किया है। 12 बसों को शौचालय में बदला गया है। इनका दावा है कि हर रोज औसतन 200 से ज्यादा महिलाएं इनका इस्तेमाल करती हैं। बिजली के लिए इन बसों की छत पर सोलर पैनल भी लगाए गए हैं।
देश के अलग-अलग शहरों में 1000 से ज्यादा शौचालय बनाएंगे
सादलकर ने बताया हमें लगता है कि महिलाओं को स्वच्छ और सुरक्षित शौचालय मिलना चाहिए और यह उनका मूलभूत अधिकार है। इसलिए हमारी कोशिश है कि अगले पांच साल में हम देश के अलग-अलग शहरों में 1000 से ज्यादा ऐसे शौचालय बनाएं। इनका कहना है कि महिलाओं ने भी इस काम की सराहना की है।
शौचालय का इस्तेमाल करने वाली 18 साल की सुवर्णा डोंगरे कहती हैं कि ऐसी सेवा सभी जगह होनी चाहिए। ये शौचालय बहुत ही आरामदायक और सुरक्षित हैं। इन शौचालयों में काम करने वाली 40 साल की मनीषा अधव कहती हैं कि महिलाओं के लिए काम करने के लिए मुझे अच्छा लगता है। वह बताती हैं कि आसपास सार्वजनिक शौचालय नहीं होने की वजह से यहाँ महिलाएं दूर-दूर से आती हैं।
रखरखाव नहीं होता सार्वजनिक शौचालयों का
केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत अभियान के तहत देश भर में लाखों शौचालय बनाए गए हैं। लेकिन पानी और बिजली की कमी की वजह से ये इस्तेमाल नहीं होती हैं। राज्य सरकारें भी इनका रखरखाव नहीं कर पाती हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।