महिला ने एंटी-कोरोनावायरस टेंट बनाया ताकि बेटी घर के बाहर ऑनलाइन पढ़ाई कर सके

वुहान : चीन में लोगों को कोरोनावायरस के कहर की वजह से काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। बाजार, ऑफिस और ट्रांसपोर्ट बंद हैं। लोग घर में कैद हैं। यहीं से काम कर रहे हैं। ऐसा ही नजारा हुबेई प्रांत के सुदूर गांव में देखने को मिला। यहां एक महिला ने अपनी बेटी की ऑनलाइन क्लासेस के लिए घर से बाहर एंटी-कोरोनावायरस टेंट बनाया है। दरअसल, उसके घर के अंदर इंटरनेट नेटवर्क ठीक से नहीं मिलता है। इसलिए उसने घर के बाहर टेंट लगाकर अस्थाई क्लास रूम बना दिया। अब उसकी बेटी बी मेनगी रोज यहां बैठकर बिना किसी रुकावट के ऑनलाइन क्लास ज्वाइन करती है।
चीन के कई प्रांतों में स्कूल और कॉलेज की छुट्टियां घोषित कर दी हैं। स्कूल बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई करा रहे हैं, ताकि उन्हें वायरस के संक्रमण से बचाया जा सके। वायरस के कारण स्कूलों में छुटि्टयां घोषित कर दी गयी हैं। लेकिन बच्चों की पढ़ाई का नुकसान न हो, इसलिए शिक्षक ट्‌यूटोरियल बनाकर मोबाइल एप और लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए कक्षाएं ले रहे हैं।
कोरोनावायरस से बचने के लिए लोग कुछ अलग तरीके भी अपना रहे हैं। सिचुआं प्रांत के शहर लुजोहू में एक महिला इस वायरस से बचने के लिए एक बड़ा सा जिराफ कॉस्ट्यूम पहनकर घूम रही है। पिछले दिनों एक हॉस्पिटल में यह महिला जिराफ कॉस्ट्यूम पहनकर पहुँची, जहाँ किसी ने इसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दिया। महिला की पहचान सिर्फ नाम से हुई है। उसने बताया कि मैं अपने पिता से मिलने अस्पताल पहुँची थी। उसने कहा कि लोग मेरे बारे में क्या सोचते हैं। इससे फर्क नहीं पड़ता है।
मरने वालों की तादाद 2236 पहुँची
समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, चीन में गुरुवार को कोरोनावायरस के 411 नए मामले सामने आए। वहीं, मरने वालों की तादाद 2236 हो गई है। अभी तक 75400 से ज्यादा मामलों की पुष्टि हुई है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।