मात्र 12 हजार में आजमगढ़ के युवा ने बना दी अनोखी बाईसाइकिल

0
34

10 रुपये खर्च कर इस बाइक से चलिए 150 किलोमीटर
आजमगढ़ । पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम से लगभग हर वर्ग परेशान है। देश भर में इसका विकल्प तलाशने में लोग जुटे हुए हैं। वहीं उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ के एक युवक का अविष्कार आम लोगों को बड़ी राहत देने वाला है। यहां युवक ने ऐसी इलेक्ट्रिक बाइक तैयार कर दी है, जिसमें एक नहीं दो नहीं 6 लोग बैठकर सफर कर सकते हैं। साथ ही मात्र 10 रुपये के खर्च में इस नई इलेक्ट्रिक बाइक पर 150 किलोमीटर का सफर तय किया जा सकता है। इसकी स्पीड 40 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह दावा आजमगढ़ के लोहरा फखरुद्दीन पुर गांव के असहद अब्दुल्ला का है। असहद अब्दुल्ला ने आईटीआई से मैकेनिकल इंजीनियरिंग और बीसीए किया है। असहद ने केवल 12 हजार रुपये में कबाड़ की चीजों से इस 6 सीटर बाइक को तैयार किया है।
इस 6 सीटर बाइक का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया गया था। तभी से बाइक और इसके अविष्कारक असहद अब्दुल्ला चर्चा में है। असहद ने बताया कि इस तरह के आविष्कारों की शौक बचपन से है। इससे पहले भी वह अपनी केटीएम बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में बदल चुके हैं। साथ ही छोटे-मोटे खिलौने से लेकर कई ऐसे उपयोगी सामानों का आविष्कार भी किया है। इलाके के लोगों का कहना है कि बड़ी खुशी होती है, जब कोई बच्चा कुछ अलग करता है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम से निजात पाने के लिए यह सबसे सस्ता माध्यम है। इसे सरकार को प्रोत्साहित करना चाहिए, जिससे कि इस तरह की चीजें समाज में लोगों के लिए उपयोगी हो सके।
बाइक को पेटेंट कराने की कोशिश जारी
असहद अब्दुल्ला का यह भी कहना है की रजिस्ट्रेशन और पेटेंट की फॉर्मेलिटी को पूरा करने का भी प्रयास कर रहे हैं। ताकि आम जनता तक हमारा यह प्रयास आसानी से पहुंच सके और लोगों को ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके। इस तरह के अविष्कार वह जारी रखेंगे। साथ ही भविष्य में वह सोलर प्लेन और बहु उपयोगी गैजेट का वह आविष्कार भी करने की सोच रखते हैं।

Previous articleजब 800 गोरखा जवानों के आगे 6000 पाकिस्‍तानियों ने टेके घुटने
Next articleसात साल में 40 तालाबों में पानी लौटाने वाले पॉन्ड मैन रामवीर तंवर
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × 2 =