मारवाड़ी संस्कृति मंच और जीतो की ओर से ‘होली महोत्सव 2023’

कोलकाता । ग्रेटर कोलकाता की बड़ी सामाजिक और सांस्कृतिक संस्था मारवाड़ी संस्कृति मंच और जैन इंटरनेशनल ट्रेड ऑर्गनाइजेशन (जीतो) की ओर से संयुक्त रुप से शनिवार को सॉल्टलेक के सेंट्रल पार्क मेला ग्राउंड (साल्टलेक) में पौराणिक उत्सव का आयोजन नए तरीके से किया। जिसमें समाज की विशिष्ठ हस्तियों में श्री सुजीत बोस (अग्निशमन राज्य मंत्री, पश्चिम बंगाल), श्री सब्यसाची दत्ता (विधाननगर नगर निगम के अध्यक्ष) और कई अन्य प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।
रंगों के उत्सव को लेकर आयोजित इस भव्य कार्यक्रम “होली महोत्सव 2023” का आनंद लिया। इस आयोजन में बावलिया ग्रुप ने धाप-धमाल की जबरदस्त प्रस्तुति दी। इस आयोजन में वृंदावन के प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा महारास-फूलों की होली विशेष आकर्षण का केंद्र था। इस कार्यक्रम में ठंडाई और झरिया दाल पकोड़ी के साथ मुंह में पानी लाने वाले अन्य स्वादिष्ट व्यंजन ने रंगों के इस त्योहार को और खास बना दिया! इस रंगीन कार्यक्रम में 5000 से अधिक लोगों ने होली के रंग में डूबकर उत्सव का आनंद लिया।
मारवाड़ी संस्कृति मंच के अध्यक्ष निरंजन अग्रवाल ने कहा, हमारा मुख्य उद्देश्य होली के पारंपरिक स्वरूप को बरकरार रखते हुए, मौजूदा जमाने में आज के नये सोच के लोगों को इससे जोड़ना है। बावलिया समूह की ओर से धाप धमाल, महारास और फूलों की होली ने कोलकाता के संगीत प्रेमियों का भरपूर मनोरंजन किया। इस आयोजन में शामिल होनेवाला हर कोई इस साल मस्ती की विभिन्न परंपराओं के साथ होली के रंगों में सराबोर हो गया।
जेएटीएफ के अध्यक्ष विनोद दूगड़ ने कहा, राजस्थानी संस्कृति का संरक्षण और संवर्धन हमारी पहली प्राथमिकता है। राजस्थानी संस्कृति के संरक्षण और प्रचार-प्रसार के लिए इस मंच द्वारा जिस तरह के कार्यक्रमों को आगे बढ़ाया जा रहा है, वह सराहनीय और अनुकरणीय है, इसलिए हमेशा ही जीतो ऐसे आयोजनों का हिस्सा बनता रहता है।
मारवाड़ी संस्कृति मंच के अध्यक्ष ललित प्रह्लादका और सचिव श्री आशीष मित्तल ने कहा, होली न केवल रंगों का त्योहार है, बल्कि यह खूबसूरत गीतों और भावनाओं का भी त्योहार है। संस्कृति की विविधता को रेखांकित करते हुए होली राग-रंग-रास से सबको सराबोर रखने का संदेश देने वाला पर्व है, इसलिए मारवाड़ी संस्कृति मंच हर उम्र के लोगों की पसंद के मुताबिक मनोरंजक कार्यक्रमों को प्राथमिकता देता है।
जीतो कोलकाता चैप्टर के चेयरमैन भवेन कामदार एवं कोषाध्यक्ष सुमित कोठारी ने कहा, हम होली के आयोजन के लिए विशेष रूप से जैन युवाओं में दिख रहे उत्साह से काफी उत्साहित हैं। इस आयोजन में शामिल गीत-संगीत-नृत्य ही हर पीढ़ियों को एक दूसरे से जोड़ने के लिए एक सेतु का काम करेगा। हमारी सांस्कृतिक चेतना को नई पीढ़ी तक ले जाना हमारी जिम्मेदारी है, इसलिए इस मस्ती भरे उत्सव के लिए मारवाड़ी संस्कृति मंच और जीतो एक साथ मिलकर यह भव्य आयोजन कर रहे हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।