मास्टर स्पेलर्स और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस की ऑनलाइन स्पेलिंग बी प्रतियोगिता

कोलकाता । मास्टर स्पेलर्स ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस इंडिया के साथ मास्टर स्पेलर्स 2023-24 प्रतियोगिता आयोजित कर रहा है । ऑनलाइन स्पेलिंग बी प्रतियोगिता मास्टर स्पेलर्स का उद्देश्य प्रतिस्पर्द्धी समय के अनुसार अंग्रेजी शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया को आसान बनाना है । अंग्रेजी शिक्षकों द्वारा डिज़ाइन किया गया और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस से सामग्री द्वारा संचालित, प्रतियोगिता की कल्पना युवा वर्तनीकारों और भाषा सीखने वालों में सौहार्द हेतु की गयी है । मास्टर स्पेलर्स 2023-24 शिक्षार्थियों के लिए एक व्यापक, स्व-प्रेरित और समग्र दृष्टिकोण प्रदान करके भाषा सीखने को बढ़ाने का लक्ष्य रखता है। स्पेलिंग बी के लिए पंजीकरण 10 अप्रैल 2023 से शुरू हो गया । इसमें ग्रेड 1 से 12 तक के सात समूहों में प्रारंभिक, क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और अंतिम प्रतियोगिताएं शामिल होंगी। विजेताओं को पुरस्कार, ट्राफियां और प्रमाण पत्र मिलेंगे। छात्र व्यक्तिगत रूप से या स्कूलों के माध्यम से https://masterspellers.com/ पर पंजीकरण कर सकते हैं।
मास्टर स्पेलर्स की संस्थापक और सीईओ शर्मिष्ठा का कहना है, “कुल मिलाकर, हमारा उद्देश्य प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चों के लिए भाषा सीखने को मज़ेदार और प्रेरक बनाना है। आज के समय में, समृद्ध शब्दावली और प्रभावी अभिव्यक्ति के बढ़ते महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता है।”
, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस इंडिया के एम डी सुमंत दत्ता ने कहा, “प्रतियोगिताएं छात्रों के संपर्क में सुधार, संज्ञानात्मक और सामाजिक जुड़ाव के स्तर को बढ़ाने, अच्छी भाषा सीखने की आदतों को बढ़ावा देने और बार-बार अभ्यास के माध्यम से शब्दावली बनाने में प्रभावी हैं। मास्टर स्पेलर्स कक्षा के बाहर अंग्रेजी सीखने के साथ छात्रों की व्यस्तता पर सकारात्मक प्रभाव पैदा करने का एक मंच है। ये दौर प्रतिभागियों के लिए सीखने को बेहद आकर्षक और मजेदार बना देंगे।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।