मोबाइल और सोशल मीडिया पर रहता है ध्यान, तो काम शुरु करने से पहले करें ये काम

0
232

सोशल मीडिया और मोबाइल के कारण कई ज़रूरी काम रुक जाते हैं। इन तरकीबों से समय पर काम पूरा कर सकते हैं। किसी काम को करने के लिए एकाग्रता होनी बहुत ज़रूरी है। जब पूरा ध्यान मोबाइल और सोशल मीडिया पर लगा हो, तो किसी ज़रूरी काम पर ध्यान लगाना मुमकिन कैसे होगा। काम समय पर पूरा हो और ध्यान इधर-उधर ना भटके, इसके लिए कुछ तरकीबें अपनाकर देखिए…
पहले ही समय दें – पढ़ाई, दफ्तर या घर के किसी अन्य काम के बीच आधा ध्यान सोशल मीडिया और मैसेज पर लगाएंगे, तो ज़ाहिर है कि जिस काम को करने में आपको एक घंटा लगेगा, उसमें दो घंटे लग जाएंगे। ऐसे में कोई भी काम करने से पहले कुछ मिनट मोबाइल को दें। मैसेज, सोशल मीडिया आदि देख लें और फिर इंटरनेट बंद करके काम की शुरुआत करें। अगर काम के लिए मोबाइल का इंटरनेट इस्तेमाल कर रही हैं, तो बेशक कीजिए, लेकिन मोबाइल ख़ुद से दूर रखिए।
डू नॉट डिस्टर्ब चुनें – जिनसे आप रोज़ाना मैसेज या फोन पर बात करती हैं, उन्हें सूचित करें आप काम में व्यस्त हैं इसलिए वो आपको मैसेज या फोन ना करें। अगर कहना नहीं चाहती, तो डू नॉट डिस्टर्ब के चिह्न का उपयोग कर सकती हैं। साथ ही नोटिफिकेशन बंद कर दीजिए क्योंकि ख़ुद को कितना भी रोकने की कोशिश करें, लेकिन जब नोटिफिकेशन की आवाज़ आएगी, तो इसे देखे बिना ख़ुद को रोक नहीं सकेंगी।
कम से कम एप्स रखें – कम से कम एप्स मोबाइल में रखने की कोशिश करें। जितने कम एप्स होंगे, उतना ज़्यादा काम में ध्यान लगा सकेंगी। अगर सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना भी है, तो एप ना लेकर मोबाइल के ब्राउज़र में इस्तेमाल करें। जब एप नहीं दिखेगा तो इन्हें कम से कम इस्तेमाल करेंगी।
पहले समय चुनें – घर का काम हो या दफ्तर का, काम की शुरुआत करने से पहले सोशल मीडिया पर कुछ भी पोस्ट ना करें। आपकी पोस्ट पर कितने लाइक या कमेंट आए, इसी पर ध्यान लगा रहेगा। लोग कमेंट करेंगे, तो आप जवाब देने में व्यस्त हो जाएंगी। काम खत्म करने बाद ही पोस्ट करें।
(साभार – दैनिक भास्कर)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × 4 =