मोबाइल और सोशल मीडिया पर रहता है ध्यान, तो काम शुरु करने से पहले करें ये काम

0
311

सोशल मीडिया और मोबाइल के कारण कई ज़रूरी काम रुक जाते हैं। इन तरकीबों से समय पर काम पूरा कर सकते हैं। किसी काम को करने के लिए एकाग्रता होनी बहुत ज़रूरी है। जब पूरा ध्यान मोबाइल और सोशल मीडिया पर लगा हो, तो किसी ज़रूरी काम पर ध्यान लगाना मुमकिन कैसे होगा। काम समय पर पूरा हो और ध्यान इधर-उधर ना भटके, इसके लिए कुछ तरकीबें अपनाकर देखिए…
पहले ही समय दें – पढ़ाई, दफ्तर या घर के किसी अन्य काम के बीच आधा ध्यान सोशल मीडिया और मैसेज पर लगाएंगे, तो ज़ाहिर है कि जिस काम को करने में आपको एक घंटा लगेगा, उसमें दो घंटे लग जाएंगे। ऐसे में कोई भी काम करने से पहले कुछ मिनट मोबाइल को दें। मैसेज, सोशल मीडिया आदि देख लें और फिर इंटरनेट बंद करके काम की शुरुआत करें। अगर काम के लिए मोबाइल का इंटरनेट इस्तेमाल कर रही हैं, तो बेशक कीजिए, लेकिन मोबाइल ख़ुद से दूर रखिए।
डू नॉट डिस्टर्ब चुनें – जिनसे आप रोज़ाना मैसेज या फोन पर बात करती हैं, उन्हें सूचित करें आप काम में व्यस्त हैं इसलिए वो आपको मैसेज या फोन ना करें। अगर कहना नहीं चाहती, तो डू नॉट डिस्टर्ब के चिह्न का उपयोग कर सकती हैं। साथ ही नोटिफिकेशन बंद कर दीजिए क्योंकि ख़ुद को कितना भी रोकने की कोशिश करें, लेकिन जब नोटिफिकेशन की आवाज़ आएगी, तो इसे देखे बिना ख़ुद को रोक नहीं सकेंगी।
कम से कम एप्स रखें – कम से कम एप्स मोबाइल में रखने की कोशिश करें। जितने कम एप्स होंगे, उतना ज़्यादा काम में ध्यान लगा सकेंगी। अगर सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना भी है, तो एप ना लेकर मोबाइल के ब्राउज़र में इस्तेमाल करें। जब एप नहीं दिखेगा तो इन्हें कम से कम इस्तेमाल करेंगी।
पहले समय चुनें – घर का काम हो या दफ्तर का, काम की शुरुआत करने से पहले सोशल मीडिया पर कुछ भी पोस्ट ना करें। आपकी पोस्ट पर कितने लाइक या कमेंट आए, इसी पर ध्यान लगा रहेगा। लोग कमेंट करेंगे, तो आप जवाब देने में व्यस्त हो जाएंगी। काम खत्म करने बाद ही पोस्ट करें।
(साभार – दैनिक भास्कर)

Previous articleमोबाइल ऐप से फिर शुरू हुई जनरल टिकट की बुकिंग
Next articleभारत दौरे के लिए दक्षिण अफ्रीकी टीम की कप्तान होंगी सुने लूस
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × 1 =