युद्धपीड़ित अफगानिस्तान पहुँची पहली रोबोट वेटर, चेहरे पर ला रही मुस्कुराहट

काबुल : अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के एक रेस्त्रां में इन दिनों एक रोबोट वेटर लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। यह अफगानिस्तान में पहली रोबोट वेटर है, जो इस युद्धग्रस्त देश में लोगों को खानपान परोसने के साथ-साथ उनके चेहरों पर मुस्कुराहट भी बिखेर रही है। “टीमिया’ नामक इस रोबोट की ऊंचाई पांच फीट है। यह अभी छोटे-छोटे काम करती है। यह अफगानिस्तान की दो मुख्य भाषाओं में से एक “दारी’ में बात करती है। यह “थैंक यू वेरी मच’, “हैप्पी बर्थडे’ जैसे कुछ वाक्य भी बोलती है।
रेस्त्रां के प्रबंधक मोहम्मद रफी शिरजाद ने कहा कि इसे जापान से लाए हैं। इसे इस तरह बनाया है जैसे किसी महिला ने हिजाब पहन रखा है। इसने पिछले महीने ही काम शुरू किया है, जिसके बाद से नए ग्राहक बढ़ गए हैं। यहां कई लोगों के लिए रोबोट देखना दिलचस्प बात है। कभी-कभी तो बच्चे रोबोट को खाना लाते देख खुशी से उछल पड़ते हैं।
रोबोट जापान और चीन में बढ़े, अफगानिस्तान में शुरुआत है
एक ओर जहां जापान और चीन में आम स्थानों पर रोबोट की तादाद बढ़ रही है, वहीं दूसरी ओर संकटग्रस्त अफगानिस्तान में यह नई बात है। अफगानिस्तान में दशकों तक चले युद्ध के चलते बुनियादी ढांचा तबाह हो गया है। ऐसे में यह रोबोट वेटर कुछ देर के लिए ही सही, लोगों के चेहरों पर मुस्कुराहट की वजह बन रही है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।