युवाओं को इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की मरम्मत का प्रशिक्षण

0
7

कोलकाता । समाज के कमजोर वर्ग के युवाओं के आजीविका में सुधार के लिए जीनियस कंसल्टेंट लिमिटेड (जीनियस फाउंडेशन) की एक पहल से कई युवाओं को आगे बढ़ने का रास्ता मिला। जीनियस कंसल्टेंट लिमिटेड (जीनियस फाउंडेशन) भारत की सबसे बड़ी मैनपावर आउटसोर्सिंग कंपनी में से एक है, जिसने घरेलू उपकरणों और अन्य घरेलू उपकरणों में कुशल बनाकर समाज के कमजोर वर्ग के युवाओं के लिए आजीविका में सुधार के लिए एक नेक पहल की। प्रशिक्षण कार्यक्रम को एसेंसिव एजुकेयर लिमिटेड के सहयोग से इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर स्किल काउंसिल ऑफ इंडिया (ईएसएससीआई) द्वारा निष्पादित किया गया था।
कार्यक्रम के दौरान कुल 60 उम्मीदवारों को सफलतापूर्वक प्रशिक्षित किया गया। खास बात यह है कि इन इच्छुक युवाओं में से कई युवाओं ने लॉयड, हिताची, गोदरेज, हैवेल्स आदि प्रतिष्ठित संगठनों में काम करना शुरू कर दिया है। दिलचस्प बात यह है कि उनमें से कुछ ने ग्रामीण स्तर के उद्यमियों के रूप में काम करना शुरू कर दिया है और अपने इलाके में घरेलू उपकरणों की मरम्मत सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। साथ ही ईएसएससीआई और एसेंसिव एजुकेयर लिमिटेड युवाओं को एक सफल उद्यमी बनने के लिए सहयोग प्रदान कर रहे हैं। प्रेस क्लब ऑफ कलकत्ता में कार्यक्रम के दौरान युवाओं को पाठ्यक्रम पूर्णता प्रमाण पत्र वितरित किए गए। साथ ही युवाओं को बेसिक टूल किट भी दिए गए, ताकि वे टूल किट खरीदने के लिए पैसे खर्च करने की चिंता किए बिना अपने आप काम शुरू कर सकें।
प्रमाणपत्र वितरण समारोह में जीनियस कंसल्टेंट्स लिमिटेड के मुख्य प्रबंध निदेशक वाई.पी. यादव, एसेंसिव एजुकेयर लिमिटेड की प्रबंध निदेशक सयानी चटर्जी, एसेंसिव एजुकेयर लिमिटेड के निदेशक और मुख्य परिचालन अधिकारी तन्मय दास और अन्य हस्तियों ने हिस्सा लिया।

Previous articleकलकत्ता गर्ल्स कॉलेज में साम्प्रदायिक सौहार्द पर सेमिनार
Next articleसर्दियों में चार धाम की यात्रा की व्यवस्था को तैयार उत्तराखंड सरकार
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two + six =