युवाओं में है देश को आगे ले जाने की क्षमता : डॉ. अशोक झुनझुनवाला

0
25

इंडियन चेम्बर ऑफ कॉमर्स में परिचर्चा
कोलकाता । इंडियन चेम्बर ऑफ कॉमर्स ने हाल ही में एक परिचर्चा आयोजित की। “भारत के अगले 25 साल: एक अवसर या” पर विषयक परिचर्चा में केन्द्रीय विद्युत मंत्री, , एमएनआरई, और रेलवे के पूर्व सलाहकार पद्मश्री डॉ. अशोक झुनझुनवाला ने वक्तव्य रखा। आईआईटी मद्रास के प्रोफेसर डॉ. अशोक झुनझुनवाला ने कहा कि अगले 25 वर्षों में भारत की जीडीपी 6% से बढ़कर 9% होने की उम्मीद है। देश की प्रमुख ताकत इसकी जनसंख्या है, जो क्षमता के एक जबरदस्त पूल का प्रतिनिधित्व करती है। उन्होंने आगे कहा कि प्रमुख लाभों में से एक उचित मूल्य पर बड़ा बाजार है और बहुराष्ट्रीय फर्मों को विनिर्माण सुविधाएं स्थापित करनी चाहिए जो उद्योग के अवसरों का पता लगाने के लिए तेजी से बदलती प्रौद्योगिकी के साथ तालमेल बिठा सकें।
आईसीसी के अध्यक्ष और सुरेका समूह के रियल एस्टेट डिवीजन के निदेशक प्रदीप सुरेका ने कहा, “भारत को सकारात्मक लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। 1991 के बाद से, अर्थव्यवस्था प्रति व्यक्ति जीडीपी प्रति व्यक्ति 6.5 गुना की दर से बढ़ी है, तब से शिक्षा में सुधार हुआ है। 1980 के दशक में, 95% बच्चे स्कूलों में जा रहे थे।” इसके अलावा आईसीसी के महानिदेशक राजीव सिंह ने कहा कि “शुरुआती लाभ प्राप्त करने के लिए, हमें इंटरनेट, आईटी और स्ट्रीमुलेटर्स जैसे क्षेत्रों पर काम करना चाहिए।”
अंत में, डॉ. झुनझुनवाला ने यह उद्धृत करते हुए सत्र का समापन किया, “युवा लोगों में हमारे देश को बदलने की क्षमता है, इसलिए हमें उन्हें शिक्षित, प्रेरित, प्रेरित और सशक्त बनाने के साथ-साथ उन्हें सादा जीवन और पूजा के भारतीय आदर्शों से जोड़ना चाहिए।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 + 6 =