यूएई में भारतीय लड़की ने मात्र दो घंटे में पढ़ लीं 36 किताबें

अबूधाबी : पूरी दुनिया में अभिभावक बचपन से ही अपने बच्‍चों के अंदर किताब पढ़ने की आदत डालते हैं और उन्‍हें उनका सबसे अच्‍छा दोस्‍त बताते हैं। भारतीय-अमेरिकी मूल की 5 साल की लड़की किआरा कौर की किताबों के साथ यह दोस्‍ती इतनी अच्‍छी हो गई कि उन्‍होंने रेकॉर्ड कायम कर दिया है। किआरा ने बिना रुके 105 मिनट या करीब दो घंटे में 36 किताबें पढ़कर विश्‍व रेकॉर्ड कायम किया है। किआरा अपने परिवार के साथ संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) में रहती हैं। मात्र दो घंटे के अंदर इतनी किताबें पढ़ने के लिए किआरा का नाम लंदन वर्ल्‍ड बुक रेकॉर्ड और एशिया बुक ऑफ रेकॉर्ड में शामिल किया गया है। बहुत कम उम्र से ही किआरा किताब की काफी शौकिन हो गई थीं। फिर चाहे वह कार हो या आराम कर रही हों, उनके हाथों में किताबें हमेशा मौजूद रहती हैं। एक दिन एक नर्सरी टीचर ने उनकी तन्‍मयता के साथ पढ़ने की आदत को देखा और उसकी काफी प्रशंसा की।
किआरा का डॉक्‍टर बनने का सपना
किआरा ने एनडीटीवी से बातचीत में कहा, ‘किताबों से पढ़ाई करना मेरे लिए बहुत आनंददायक रहता है। आप किताब को कहीं भी ले जा सकते हैं। फोन पर पढ़ने या वीडियो देखने में तब दिक्‍कत है जब लाइट नहीं होती है।’ किआरा ने बताया कि उन्‍हें वे किताबें पसंद हैं जिनमें रंगीन चित्र होते हैं और बड़े-बडे़ अक्षर में छपी होती हैं। उनकी पसंदीदा किताबों में सिंड्रेला, एलिस इन वंडरलैंड आदि शामिल हैं। किआरा के दादा जी ने उनके अंदर किताबों को पढ़ने का शौक पैदा किया था। उनकी मां कहती हैं, ‘किआरा अक्‍सर वाट्सऐप पर अपने दादाजी से घंटों कहानी सुनती रहती है। इसका किआरा के विकास में काफी ज्‍यादा प्रभाव पड़ा है।’ बड़ी होकर किआरा का डॉक्‍टर बनने का सपना है। वहीं पूरा परिवार किआरा की इस उपलब्धि से बेहद खुश है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।