चार वर्ष का होगा स्नातक पाठ्यक्रम, दो श्रेणियों में होगी ऑनर्स की डिग्री

एफवाईयूपी के लिए पाठ्यक्रम और क्रेडिट फ्रेमवर्क की घोषणा
नयी दिल्ली । विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने अब चार वर्षीय स्नातक कार्यक्रमों ( एफवाईयूपी) के लिए पाठ्यक्रम और क्रेडिट फ्रेमवर्क) की घोषणा की है । नए एफवाईयूपी ढांचे के तहत, यूजीसी पाठ्यक्रम और क्रेडिट फ्रेमवर्क ने कहा कि छात्रों को मल्टिपल ऑप्शन के साथ बाहर निकलने के विकल्प, फ्लेक्सिबल ऑप्शन, सिंगल या डबल डिग्री जैसे विकल्प भी दिए जाएंगे। सभी उच्च शिक्षा संस्थानों को अपने अंडरग्रेजुएट कार्यक्रमों के लिए क्रेडिट ढांचे को अपनाने के लिए ज़रूरी कदम उठाने के लिए कहा गया है ।
नए पाठ्यक्रम के ढांचे में ये विशेषताएं होंगी
नए पाठ्यक्रम में बदलाव के तहत एक अध्ययन या कार्यक्रम से दूसरे कोर्स में जाना अब आसान हो जाएगा । सभी कार्यक्रमों में अपनी रुचि का कार्यक्रम या पाठ्यक्रम चुनने का अवसर दिया जाएगा । इसके अलावा क्रेडिट स्कोर के आधार पर यूजी सर्टिफिकेट/यूजी डिप्लोमा/या डिग्री के साथ कई प्रवेश और निकास विकल्पों की सुविधा दी जाएगी । अब छात्रों के पास ऑप्शन होगा कि वे शिक्षा ऑफ़लाइन, ओडीएल और ऑनलाइन सीखने के हाइब्रिड मोड पर कब और कैसे स्विच करना चाहते हैं ।
ऑनर्स डिग्रियां अब दो श्रेणी में
नए कार्यक्रम के अनुसार, छात्र मौजूद सिस्टम की तरह तीन साल के पाठ्यक्रम के बजाय केवल चार साल की ऑनर्स डिग्री हासिल कर सकेंगे। ऑनर्स डिग्रियां भी दो श्रेणियों में की जाएंगी – पहली ऑनर्स और दूसरी ऑनर्स विद रिसर्च । यूजीसी द्वारा जारी नए आदेश में कहा गया है कि चार साल की यूजी ऑनर्स डिग्री उन छात्रों को दी जाएगी जो 160 क्रेडिट स्कोर के साथ चार साल का डिग्री प्रोग्राम पूरा करते हैं और क्रेडिट आवश्यकता को पूरा करते हैं।
शोध और डिसर्टेशन मेजर सब्जेक्ट
पहले छह सेमेस्टर में 75 प्रतिशत और उससे ज्यादा प्रतिशत हासिल करने वाले छात्र अगर अंडरग्रेजुएट में शोध करना चाहते हैं तो उन्हें चौथे वर्ष में एक शोध ऑप्शन चुनने का अवसर दिया जाएगा । ऑनर्स विद रिसर्च करने वाले छात्रों को विश्वविद्यालय या कॉलेज के एक फैकल्टी मेंबर के मार्गदर्शन में शोध करना होगा । शोध और डिसर्टेशन मेजर सब्जेक्ट में होना चाहिए जिसमे 12 क्रेडिट स्कोर कुल अनिवार्य 160 क्रेडिट स्कोर में से हासिल करने पर ही छात्रों को यूजी डिग्री (रिसर्च के साथ ऑनर्स) से सम्मानित किया जाएगा ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।