यूजीसी ने बदले नियम – अब एक साथ करें दो पूर्णकालिक डिग्री कोर्स

नयी दिल्‍ली । यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने घोषणा की कि छात्र अब एक ही विश्‍वविद्यालय या अलग-अलग विश्वविद्यालयों से एक साथ फिजिकल मोड में दो पूर्णकालिक यानी फुल टाइम डिग्री कोर्स कर सकेंगे।
हालांकि इस बारे में आयोग ने फिलहाल कोई दिशा निर्देश नहीं जारी किया है लेकिन जल्‍द ही जारी करने की संभावना है। उन्‍होंने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि नयी राष्‍ट्र‍ीय श‍िक्षा नीति(एनईपी) जारी कर दी गयी और छात्रों को विभिन्‍न कौशल यानी स्किल से परिपूर्ण करने की दिशा की ओर बढने के लिए यूजीसी नयी गाइडलाइन्‍स के साथ आया है। इसके तहत छात्र एक साथ दो फुल टाइम कोर्स कर सकते हैं और अगर वो चाहे तो दो अलग-अलग विश्वविद्यालयों से पढाई कर सकते हैं। बता दें कि यह नियम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड के लिए लागू होगा। इस निर्णय के साथ ही छात्र यूजी और पीजी दोनों के दो-दो कोर्स एक साथ पूरा कर सकेंगे, यह फिजिकल मोड में हो सकता है, यह ऑनलाइन प्‍लस फिजिकल मोड में किया जा सकता है, यह ऑनलाइन प्‍लस ऑनलाइन मोड में किया जा सकता है। कुमार ने कहा कि शीर्ष विश्वविद्यालयों को ऑनलाइन डिग्री कोर्स चलाने के चयन का अवसर दिया गया है। अगले दो सप्‍ताह में इसे लेकर गाइडलाइन्‍स भी भेज दी जाएंगी. इससे संबंधित जानकारी यूजीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। उम्‍मीदवार यूजीसी की वेबसइट पर अपडेट देखते रहें।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।