यूजीसी ने शुरू किया समन्वित ऑनलाइन प्लेटफार्म ‘‘शोध चक्र

0
81

शोध कार्य को बढ़ावा देने की पहल
नयी दिल्ली । विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने शोध कार्य को बढ़ावा देने के लिए समन्वित ऑनलाइन प्लेटफार्म ‘‘शोध चक्र’’ की शुरूआत की । यूजीसी के अध्यक्ष प्रो. एम जगदीश कुमार ने बताया कि इस प्लेटफार्म पर शोधार्थियों की सुविधा के लिये पर्याप्त सामग्री उपलब्ध है । उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में इसके माध्यम से कार्यशालाएं भी आयोजित की जायेंगी।
‘‘शोध चक्र’’ का विकास सूचना एवं पुस्तकालय नेटवर्क (इनफ्लिबनेट) ने किया है जो यूजीसी का अंतर विश्वविद्यालय केंद्र है । एक अधिकारी ने बताया ‘‘अभी तक कोई ऐसा समर्पित प्लेटफार्म नहीं था जहां शोध के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ा पूरा ब्यौरा उपलब्ध हो । ऐसे में शोध चक्र प्लेटफार्म का लाभ न केवल शोधार्थी उठा सकेंगे बल्कि इसका फायदा पर्यवेक्षकों, गाइड एवं विश्वविद्यालयों को भी होगा । ’’
उन्होंने बताया कि इस प्लेटफार्म की शुरूआत 14 मार्च 2022 को यूजीसी द्वारा दिए गए उस दिशानिर्देश के अनुरूप की गई है जिसमें सभी उच्च शैक्षणिक संस्थानों में शोध एवं विकास प्रकोष्ठ स्थापित करने को कहा गया था ।
अधिकारी ने बताया कि यूजीसी ‘शोध चक्र’ प्लेटफार्म पर शोधार्थियों के लिये साहित्य एवं शोध सामग्री की समीक्षा करने से लेकर शोध पत्र (थीसिस) प्रस्तुत करने तक सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध हैं ।
उन्होंने बताया कि इस प्लेटफार्म पर ज्ञान संसाधन के रूप में वीडियो एवं लिखित रूप में सामग्री है । इस पर फिलहाल 3.5 लाख से अधिक शोध पत्र से जुड़ी सामग्री उपलब्ध है।

Previous article ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ को लेकर साथ आए पर्यटन मंत्रालय एवं आईलीड
Next articleपीयरलेस समूह के प्रबंध निदेशक पद्मश्री सुनील कांति रॉय का निधन
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × one =