यूपीएससी में राज्य टॉपर बने रौनक अग्रवाल

कोलकाता : मंगलवार को यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन (यूपीएससी) द्वारा संचालित सीविल सर्विसेज एक्जामिनेशन 2019 का रिजल्ट घोषित किया गया। मेधा सूची में शीर्ष 20 में पश्चिम बंगाल के 2 अभ्यर्थियों ने अपना स्थान बनाया है। यूपीएससी, सीविल सर्विसेज की मेधा सूची में 13वें व राज्य में पहले स्थान पर कोलकाता के निवासी रौनक अग्रवाल हैं।

वहीं मेधा सूची में 20वें नंबर पर पश्चिम बंगाल से नेहा बंद्योपाध्याय ने जगह बनाई है। नोपानी हाई स्कूल के छात्र रौनक ने उच्च शिक्षा सेंट जेवियर्स कॉलेज से प्राप्त की। कॉलेज में रौनक गोल्ड मेडलिस्ट थे। स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद रौनक ने सीए किया। रौनक को सिटी बैंक से नौकरी का ऑफर भी किया गया था, लेकिन उसने यूपीएससी की तैयारी करने का मन बनाया। वर्ष 2016 से रौनक ने यूपीएससी की तैयारी शुरू की थी। अपने तीसरे प्रयास में रौनक को यह सफलता मिली। रौनक का कहना है कि उन्होंने कभी उम्मीद भी नहीं की थी कि वह देश में 13वें स्थान पर आएंगे और आईएएस बन पाएंगे। अपनी सफलता के लिए रौनक अग्रवाल अपने माता-पिता के समर्थन को श्रेय देते हैं। रौनक को पढ़ाना व कविताएं लिखने का बहुत शौक है।

(साभार – नयी आवाज डॉट कॉम)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।