राजस्थान : पिता हैं दर्जी. एक साथ आईपीएस बने दो सगे भाई

झुंझनू । यूपीएससी परीक्षा का पेपर पास किया और दोनों भाई साथ में आईपीएस ऑफिसर बने । इसके अलावा दोनों भाइयों की रैंक भी आगे-पीछे आई है । बड़े भाई में यूपीएससी परीक्षा में जहां 423वीं रैंक आई, वहीं, छोटे भाई ने 424वीं रैंक हासिल की. दोनों की सफलता देख घर में खुशी का ठिकाना नहीं है । ये दोनों भाई राजस्थान के झुंझुनूं जिले के रहने वाले हैं, अमित कुमावत और पंकज कुमावत. इनके पिता सुभाष कुमावत दर्जी थे, जिन्होंने कपड़े सिलकर अपने दोनों बेटों के अफसर बनाया । सुभाष कुमावत एक छोटी सी दुकान में कपड़े सिलते थे ।

मेहनत और लगन से सपना किया पूरा
बता दें कि इन दोनों भाइयों ने काफी मेहनत के बाद यूपीएससी परीक्षा पास की और अफसर बने, क्योंकि इनके घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी । पढ़ाई के लिए दोनों को काफी संघर्ष करना पड़ा, लेकिन दोनों ने कभी हार नहीं मानी। आज इनकी मेहनत और लगन का ही नतीजा है कि दोनों भाइयों ने एक साथ अफसर बन अपना और अपने पिता का सपना पूरा किया।

दोनों ने दो बार पास की यूपीएससी परीक्षा
इन दोनों भाइयों ने दो-दो बार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की । हालांकि पहली बारी उन्होंने साल 2018 में बड़े भाई पंकज को 443वीं रैंक मिली, तो छोटे भाई अमित को 600वीं रैंक मिली थी, जिसमें पंकज को आईपीएस तो अमित को आईआरटीएस का पद मिला। इन दोनों भाइयों ने बिना कोचिंग लिए ही यूपीएससी परीक्षा का पेपर पास किया ।

दोनों भाई साथ में बने आईपीएस
इसके चलते दोनों भाइयों ने एक बार फिर यूपीएससी परीक्षा देने का फैसला लिया । इसी के चलते दोनों साल 2019 में पेपर दिया, जिसमें पंकज ने 423वीं और अमित ने 424वीं रैंक हासिल किया । दोनों की रैंक बिल्कुल आगे-पीछे देख हर कोई हैरान है । इसके बाद दोनों भाइयों को आईपीएस का पद मिला ।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।