राज कुन्द्रा तो बॉलीवुड के घिनौने चेहरे का एक पन्ना भर हैं

0
66
बबीता माली

डबल पी से जुड़ा कुन्द्रा के आसमान पर जाने और धराशायी होने का रिश्ता

आज बिज़नेस टाइकून राज कुंद्रा सुर्खियों में छाये हुए हैं। आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग के विवाद में फंसे राज कुंद्रा सोमवार को उस वक़्त फिर सुर्ख़ियों में आ गए जब मुंबई क्राइम ब्रांच ने उन्हें पॉर्नोग्राफी के मामले में गिरफ्तार किया। राज कुंद्रा का नाम उसलिए भी सुर्ख़ियों में है क्योंकि वो बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति हैं।

खैर मामला अभी एकदम गर्म है , यहाँ हम राज कुंद्रा के जीवन में ‘डबल पी ‘ के प्रभाव के बारे में बताने जा रहे हैं।  अब आप ये सोच रहे होंगे कि आखिर यहाँ किस डबल ‘पी’ के बारे में बात की जा रही है।  तो में यहाँ सस्पेंस ख़त्म कर आपके जेहन में उठने वाले सवाल का जवाब पेश कर रही हूँ।

राज कुंद्रा के जीवन में डबल P यानी पश्मीना शॉल और पॉर्नोग्राफी से हैं।  पश्मीना शॉल ने जहाँ राज कुंद्रा को ऊंचाई पर पहुँचाया , मालामाल बनाया तो वहीं पॉर्नोग्राफी ने उन्हें जेल पहुँचाया। एक बस कंडक्टर का बेटा बिज़नेस टाइकून बन गया और फिर अर्श से सीधे फर्श पर पहुँच गया।

पश्मीना शॉल और राज कुंद्रा का सफर

बात उस वक़्त की है जब राज कुंद्रा केवल 18 साल के थे। वो अपने  परिवार के साथ लंदन में रहते थे। उनका परिवार मिडिल क्लास परिवार था। उनके पिता बालकृष्ण की बात करें तो वे मूल रूप से लुधियाना के रहने वाले थे लेकिन करीब 50 साल पहले वो लंदन में जा बसे।  राज कुंद्रा के पिता पहले एक कॉटन फैक्ट्री में काम करते थे और उनकी माँ एक शोरूम में काम करती थी। इसके बाद उनके पिता बस कंडक्टर बने। उनकी  उस वक़्त पटरी पर आयी जब उन्होंने किराने की दुकान खोली।  इसके बाद वो एक के बाद  दूसरे व्यवसाय करने लगे।

जब उनका एक व्यवसाय मंदा होता तब वो दूसरा व्यवसाय चुन लेते। वहीं, राज को पता था बचपन से ही उनके माता – पिता राज कुंद्रा और उनकी बहनों की परवरिश के लिए काफी मेहनत किया करते थे।  इसके कारण राज कुंद्रा को रुपये की अहमियत बचपन से ही थी। जब वो 18 साल के हुए तब उनके पिता ने उन्हें दो रास्तों में से एक चुनने को कहा। उनके पिता ने राज से कहा था , या तो वो उनके रेस्टोरेंट को ज्वाइन कर ले या 6 महीने में साबित करे कि वो खुद अपने पैरों पर खड़ा हो सकते हैं ।  राज कुंद्रा ने दूसरा रास्ता चुना और अपना बैग पैक कर निकल लिए।

उस वक़्त उनके पास 2000 यूरो का क्रेडिट कार्ड था जिसकी भारतीय मुद्रा में कीमत करीब 170000 हज़ार के आसपास थी।  क्रडिट कार्ड लेकर राज कुंद्रा दुबई गए और वहां हीरे व्यवसायियों से मिले और बिज़नेस करने की सोची लेकिन वहां उनकी बात नहीं बनी।

इसके बाद वहां से वे नेपाल चले गए। नेपाल में पश्मीना शॉल काफी बिकते थे जिनकी कीमत भी बेहद कम थी। यही से राज कुंद्रा ने पश्मीना शॉल का व्यवसाय करने का मन बना लिया था और राज कुंद्रा को यकीन था कि पश्मीना शॉल का व्यवसाय उन्हें अर्श तक पहुँचा देगा।

राज कुंद्रा ने वहां से 100 पीस पश्मीना शॉल खरीदी और उसे लेकर लंदन गए। इसके बाद उन्होंने इंग्लैंड के बड़े – बड़े क्लोथिंग ब्रांड के साथ संपर्क किया और उन्हें पश्मीना शॉल दिखाई जो उन क्लोथिंग ब्रांड को बेहद पसंद आयी। इसके बाद ही राज कुंद्रा का पश्मीना शॉल का व्यवसाय शुरू हो गया।

इस व्यवसाय से वो लंदन में बिज़नेस टाइकून बन गए। इसके बाद से राज कुंद्रा को पीछे मुड़कर नहीं देखना पड़ा।  वहीं 2009 में मॉरीशस की कंपनी की मदद से राज कुंद्रा ने आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स खरीदकर उसके मालिक बन गए।

पॉर्नोग्राफी ने कर दिया सब बर्बाद, पहुँचा दिया हवालात 

वहीं अब पॉर्नोग्राफी के मामले में राज कुंद्रा को मुंबई क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार किया हैं।  मुंबई क्राइम ब्रांच सूत्रों ने बताया , फरवरी 2021 में राज कुंद्रा के खिलाफ पोर्न फिल्म बनाने और फिर उसे विभिन्न ऐप के जरिये पब्लिश करने का आरोप लगाकर मामला दर्ज कराया गया था।

अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी को अक्सर महँगे तोहफे दिया करते थे कुन्द्रा

उसी मामले की जांच में एक आरोपी उमेश कामत को गिरफ्तार किया गया था।  उससे पूछताछ में राज कुंद्रा का नाम सामने आया था।  इसके बाद जांच शुरू की गयी और राज कुंद्रा के खिलाफ सबूत मिले जिसके आधार पर उन्हें गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा और 11  लोगों को गिरफ्तार किया गया हैं। सभी 23 जुलाई तक पुलिस हिरासत में हैं।  सूत्रों की मानें तो पिछले डेढ़ सालों से राज कुंद्रा पॉर्नोग्राफी का धंधा चला रहे थे। पिछले साल लॉक डाउन के समय उन्होंने अपन ये धंधा शुरू किया था।

आरोप है कि इस धंधे से उन्हें रोजाना 3 -4 लाख की कमाई होती थी जो बाद में बढ़कर 7 -8 लाख तक हो गई थी। अब राज कुंद्रा जेल में है। उनके साथी भी जेल की हवा खा रहे हैं।  पुलिस उनके दफ्तर में तलाशी अभियान चला रही हैं।  एक तलाशी अभियान में पुलिस को कुछ हार्डडिस्क मिली हैं जिसकी जांच की जा रही हैं।

ऐसे होता था काम 

‘हॉटशॉट ‘ नाम के ऐप के जरिये इस वीडियो को चलाया जाता था।  दरअसल , सूत्रों ने बताया , पुलिस को जाँच में पता चला मॉडल को वेब सीरीज या शार्ट फिल्म में काम दिलाने के बहाने ऑडिशन के लिए बुलाया जाता था और इसके बाद उनसे न्यूड वीडियो बनवाये जाते थे।

हालाँकि , इस मामले में एक प्रख्यात यूट्यूबर  ने भी खुलासा किया कि उसे भी हॉटशॉट के लिए राज कुंद्रा ने बुलाया था।  इसके अलावा उनकी गिरफ़्तारी के बाद कई और मॉडल ने राज पर आरोप लगाए हैं। इस ऐप के सब्सक्राइबर से मिलने वाले रुपये को मेंटेनेंस खर्च दिखाया जाता था और फिर विभिन्न अकाउंट से होते हुए राज कुंद्रा के अकाउंट में रुपये आते थे।

फिलहाल , पुलिस राज कुंद्रा के बैंक अकाउंट की जांच कर रही हैं।  बैंक से इस बारे में जानकारी मांगी गयी है।

बॉलीवुड में किसी ने जताया विरोध तो किसी ने किया समर्थन

वहीं बॉलीवुड से भी किसी ने विरोध जताया तो किसी ने राज कुंद्रा को सपोर्ट किया। हमेशा से मुखर होने वाली एक्ट्रेस कंगना रनौत भी इस मामले में चुप नहीं रही और उन्होंने अपनी प्रतिक्रिया दी।  उन्होंने इंस्टाग्राम में पोस्ट कर कहा , इसलिए  मैं बॉलीवुड को गटर कहती हूँ।

हर चमकने वाली चीज़ सोना नहीं होती। मैं अपनी आगामी प्रोडक्शन फिल्म टीकू वेड्स शेरू के जरिये बॉलीवुड को बेनकाब करने जा रही हूँ। वहीं सिंगर मीका सिंह , ड्रामा क्वीन राखी सामंत सहित अन्य ने राज कुंद्रा का समर्थन किया हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × four =