रानी बिड़ला गर्ल्स काॅलेज में संगोष्ठी

कोलकाता । रानी बिड़ला गर्ल्स कॉलेज के हिंदी विभाग की ओर से ‘भाषा विज्ञान और हिंदी भाषा ‘ विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।कार्यक्रम की शुरुआत आंतरिक गुणवत्ता मूल्यांकन प्रकोष्ठ की समन्वयक प्रो. समर्पिता घोष राय के स्वागत वक्तव्य से हुई। इस अवसर पर उन्होंने हिंदी भाषा के महत्व के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए  कहा कि आज भूमंडलीकरण के इस दौर में हमारे लिए हिंदी भाषा की जानकारी जरूरी है। बतौर वक्ता खुदीराम बोस सेंट्रल कॉलेज की डॉ शुभ्रा उपाध्याय  ने अपने व्याख्यान में भाषा की उत्पत्ति, भाषा की विशेषता एवं परिवर्तनशीलता आदि विषयों पर विस्तार से चर्चा किया।
उन्होंने कहा कि भाषा विज्ञान के अध्ययन के बिना हम भाषा की संरचना और अनुशासन को नहीं समझ सकते हैं।इस अवसर पर कॉलेज के विद्यार्थियों की उपस्थिति और भागीदारी अच्छी रही।
कार्यक्रम का सफल संचालन चतुर्थ सेमेस्टर की छात्रा पूजाश्री  दूबे ने किया। इस संगोष्ठी को सफल बनाने में विभाग की प्रो. विजया सिंह, सहायक प्रोफेसर प्रो.मंटू दास एवं हिंदी विभाग की छात्राओं की विशेष भूमिका रही। धन्यवाद ज्ञापन हिंदी विभाग की अध्यक्ष प्रो. पुष्पा तिवारी ने दिया।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।