राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर केंद्रित सीआईआई एडुकेशन ईस्ट समिट आयोजित

कोलकाता । सीआईआई ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर केंद्रित सीआईआई एडुकेशन ईस्ट समिट आयोजित आयोजित की है । सम्मेलन का उद्घाटन कोलकाता में यूएस कौंसुल जनरल मेलिंडा पावेक, कोलकाता में फ्रांस के कौंसुल जनरल दैदिएर तल्पेन. शिक्षायतन फाउंडेशन की सेक्रेटरी जनरल एवं सीआईआई ईस्टर्न रीजनल एडुकेशन सब कमेटी की चेयरपर्सन ब्रतती भट्टाचार्य, जेआईएस के निदेशक सिमरनप्रीत सिंह ने किया । सम्मेलन में सीआईआई ईस्टर्न रीजनल एडुकेशन सब कमेटी के सदस्य प्रदीप अग्रवाल ने भी विचार रखे । वे हेरिटेज ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के सीईओ भी हैं । सम्मेलन में स्कूल शिक्षा एवं उच्च शिक्षा के विभिन्न विषयों पर विचार विमर्श रखा गया । इस दो दिवसीय सम्मेलन में नीति आयोग के उच्च शिक्षा मामलों के निदेशक डॉ. शंशाक शाह, आईआईईएसटी शिवपुर के पूर्व निदेशक प्रो. अजय राय समेत अन्य विद्वानों ने विचार रखे ।

 

एचआईटीके की प्रोफेसर करेंगी साहित्य अकादमी विजेता की कृति का अनुवाद


कोलकाता । हेरिटेज इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कोलकाता (एचआईटीके) की असिस्टेंट प्रोफेसर साहित्य अकादमी विजेता कवि की पुस्तक का अनुवाद करेंगी । असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. मधुमिता चंदा अंग्रेजी कविताओं के लिए साहित्य अकादमी जीतने वाले पहले कवि जयंत महापात्र की कविताओं का अनुवाद करेंगी । आधुनिक अंग्रेजी साहित्य के प्रख्यात कवि पद्मश्री महापात्र ने ‘इंडियन समर’, ‘हंगर’ जैसी कविताएं लिखी हैं । पुस्तक ओडिया में भोर मोटीर कानाफूल के नाम से प्रकाशित हुई है । इसके अतिरित्त प्रो. चंदा ने ओडिया लघु कथाओं के लिए साहित्य अकादमी जीतने वाले शांतनु कुमार आचार्य की रचनाओं का भी अनुवाद किया है ।

 

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।