रियल एस्टेट में जमकर निवेश कर रहीं महिलाएं

नयी दिल्ली । महिलाएं अब गोल्ड, स्टॉक मार्केट और म्यूचुअल फंड में नहीं बल्कि रियल एस्टेट (Real Estate) में निवेश करना ज्यादा पसंद कर रही हैं। हाल ही में हुए एक सर्वे में यह बात सामने आई है। रियल एस्टेट कंसल्टेंट एनरॉक के एक सर्वे में पता चला है कि देश में 65 फीसदी महिलाएं अब निवेश के लिए रियल एस्टेट को ज्यादा पसंद कर रही हैं। जबकि 20 प्रतिशत महिलाएं शेयर बाजार और सिर्फ आठ प्रतिशत महिलाएं ही सोने में निवेश करना पसंद करती हैं। इस उपभोक्ता सर्वेक्षण के दौरान करीब 5,500 लोगों से सवाल किए गए, जिनमें से 50 प्रतिशत महिलाएं थीं। इसके आधार पर तैयार रिपोर्ट के अनुसार, कम-से-कम 65 प्रतिशत महिला प्रतिभागियों ने रियल एस्टेट में निवेश करना चाहती हैं जबकि 20 प्रतिशत महिलाओं ने शेयर बाजार में निवेश को तरजीह दी।
रिपोर्ट के अनुसार, सिर्फ आठ प्रतिशत महिलाओं ने सोना खरीदने और सात प्रतिशत ने सावधि जमाओं (एफडी) में निवेश को वरीयता दी। एनरॉक ने एक अन्य अध्ययन का जिक्र करते हुए कहा कि 83 प्रतिशत महिलाएं 45 लाख रुपये से अधिक कीमत का मकान तलाश रही हैं। करीब 36 प्रतिशत महिलाओं ने 45-90 लाख रुपये कीमत वाले मकान को वरीयता दी जबकि 27 प्रतिशत ने 90 लाख रुपये से 1.5 करोड़ रुपये के बीच के मकान को तरजीह दी। वहीं 45 लाख रुपये से कम कीमत के मकान खरीदने की इच्छा जताने वाली महिलाओं की संख्या कम थी।
एनारॉक ग्रुप के वाइस चेयरमैन संतोष कुमार के मुताबिक, पिछले एक दशक में, महिलाएं एक प्रमुख आवासीय रियल एस्टेट खरीदार के रूप में उभरी हैं। इसमें भी खासतौर पर शहरी क्षेत्रों की महिलाएं शामिल हैं। महिलाएं बड़े घरों से लेकर, रेडी-टू-मूव संपत्तियों और विशिष्ट बजट तक सभी सेक्टरों में खरीदारी कर रही हैं। सर्वे के मुताबिक, रियल एस्टेट में निवेश करने वाली महिलाओं की संख्या लगातार बढ़ रही है। एनारॉक के मुताबिक, भारतीय महिलाएं अपने नाम पर संपत्ति खरीदने और पंजीकृत कराने के कई फायदे उठा सकती हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।