रिलायंस जियो ने उतारा पहला लैपटॉप ‘जियोबुक’

0
53

नयी दिल्ली । रिलायंस जियो ने अपना पहला लैपटॉप ‘जियोबुक’ लॉन्च कर दिया है। सरकार के ई-मार्केटप्लेस (जेम) पोर्टल पर लैपटॉप के स्पेसिफिकेशंस और कीमत रिवील की गई। 2 जीबी रैम वाले इस लैपटॉप की कीमत 19,500 रुपये है।
यहां से खरीद सकेंगे
लैपटॉप सेलिंग के लिए अवेलेबल है, लेकिन इसे हर कोई नहीं खरीद सकता। सरकारी डिपार्टमेंट ही इसे जेम पोर्टल के माध्यम से खरीद सकते हैं। माना जा रहा है कि बाकी जनता दिवाली के बाद से जियोबुक खरीद सकेगी। दिल्ली के प्रगति मैदान में एक से 4 अक्टूबर तक हुई ‘इंडियन मोबाइल कांग्रेस’ में भी जियोबुक को डिस्प्ले के लिए रखा गया था।
32 जीबी की स्टोरेज मिलेगी
जियो लैपटॉप में 2 जीबी की रैम है। इसमें रैम एक्सपांडेबल सपोर्ट नहीं है। इसके अलावा 32GB की स्टोरेज मिलेगी। कंपनी ने इस लो-बजट लैपटॉप में 6 से 8 घंटे की बैटरी बैकअप का दावा किया है। 1.2 किलो के डिवाइस में एक साल की ब्रांड वॉरंटी मिलेगी।
11.6 इंच की एचडी लेड स्क्रीन
जियोबुक में 11.6 इंच की एचडी लेड बैकलिट एंटी-ग्लैयर स्क्रीन मिलेगी। नॉन-टच स्क्रीन डिवाइस में 1366*768 पिक्सल का रेजोल्यूशन है। डिवाइस में यूएसबी 2.0 पोर्ट,यूएसबी 3.0 पोर्ट और एक एचडीएमआई पोर्ट आएगा। इसमें माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट उपलब्ध है, लेकिन टाइप-C पोर्ट नहीं है।
स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर शामिल
जियोबुक में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 ऑक्टा कोर प्रोसेसर इन-बिल्ट है। स्टैंडर्ड फॉर्म फैक्टर से फीचर्ड डिवाइस में मेटलिक हिंज लगी हैं। इसका चैसिस एबीएस प्लास्टिक से बना है। डिवाइस कंपनी के ही जियो ऑपरेटिंग सिस्टम पर वर्क करता है।
वाई – फाई कनेक्टिविटी मिलेगी
डिवाइस में 802.11एसी वाई – फाई कनेक्टिविटी मिलेगी। ब्लूटूथ कनेक्टिविटी फीचर वाले डिवाइस में ब्लूटूथ वर्जन 5.2 शामिल है। डिवाइस 4 जी मोबाइल ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी को भी सपोर्ट कर रहा है। इसमें डुअल इंटरनल स्पीकर और डुअल माइक्रोफोन भी मिलेंगे।
स्टैंडर्ड साइज की-बोर्ड और मल्टी-जेस्चर सपोर्ट करने वाला टचपैड भी आएगा। हालांकि, इसमें किसी भी तरह का फिंगर प्रिंट स्कैनर नहीं है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 + nineteen =