रूस यूक्रेन चल रहे युद्ध पर वेबिनार

0
114

कोलकाता । भवानीपुर कॉलेज के राजनीति विज्ञान विभाग द्वारा समसामयिक विषय रूस और युक्रेन युद्ध के संकट की विभीषिका पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया। जादवपुर विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ अनिंद्यो ज्योति मजूमदार अंतर्राष्ट्रीय संबंध विभाग जादवपुर से विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित किए गए। डॉ मजूमदार ने रूस और युक्रेन के बीच चलने वाले इस दुखदायी युद्ध के दौरान होने वाली वर्तमान क्राइसिस पर विस्तार से चर्चा की और विश्व में राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक परिप्रेक्ष्य में पांच मार्च 2022 को होने वाला यह वेबिनार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही थी जिनमें विद्यार्थियों की बहुत बड़ी संख्या में उपस्थिति रही। ऑडियंस के लिए भी एक बड़ी स्क्रीन की व्यवस्था कॉन्सेप्ट हॉल में की गई थी। कार्यक्रम का संचालन प्रोफेसर लोपामुद्रा मजमूदार द्वारा किया गया और स्वागत भाषण देते हुए प्रोफेसर अमला ढांढनिया ने कहा कि पहले ही पूरा विश्व कोरोना से युद्ध लड़ रहा था और अब रूस और युक्रेन में चल रहे युद्ध ने दोनों देशों की आम जनता को पीड़ित कर दिया है यहाँ तक कि उसका असर सभी देशों को भुगतना पडेगा।
डॉ मजूमदार ने अपने व्याख्यान को दो खंडों में विभाजित किया। पहले खंड में उन्होंने रूस और यूक्रेन के बीच वर्तमान संकट का एक व्यापक प्रक्षेपवक्र प्रस्तुत किया
और विभिन्न कारकों की व्याख्या की जो इस घातक युद्ध के फैलने के लिए जिम्मेदार हैं। दूसरे खंड में उन्होंने इस युद्ध के संभावित प्रभाव का विश्लेषण प्रस्तुत किया। प्रमुख शक्तियों के बीच वैश्विक राजनीतिक, आर्थिक और रणनीतिक सहयोग पर भी विचार मंथन और परिचर्चा की डॉ मजूमदार ने। प्रश्नोत्तर सेशन में पूछे गए सभी प्रश्नों के उत्तर दिए।
इस अवसर पर कॉलेज की हिंदी अध्यापिका डॉ वसुंधरा मिश्र द्वारा लिखी गई कविता ‘युद्ध युद्ध युद्ध’ सुनी गई जो समसामयिक और युद्ध के विविध रूपों को उजागर करती है। कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन किया डॉ. देबांजना
चक्रवर्ती ने और जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

Previous articleकोलकाता पुस्तक मेले में काव्य पाठ
Next articleसुशीला बिड़ला गर्ल्स स्कूल में साक्षरता अभियान
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

10 + seven =