लंदन के ‘ट्राफलगर स्क्वायर’ में काली पूजा उत्सव के साथ दिवाली समारोह

0
47

प्रवासी बांग्लाभाषियों के आयोजन में दिखा बंगाल की अल्पना का भव्य रंग

कोलकाता : भारत के लोग रोशनी के त्योहार दिवाली मनाने की तैयारियों में ही इन दिनों जुटे हैं। यहां दीपावली की पूर्व संध्या पर मां काली का स्वागत कर इस त्योहार को महिला शक्ति की संस्कृति के साथ मनाया जाता है। कोरोना वैश्विक महामारी के कारण पिछले साल के अंतराल के बाद हेरिटेज बंगाल ग्लोबल (एचबीजी) नामक एक महिला संगठन के तत्वावधान में ब्रिटेन में अधिकांश प्रवासी बंगाली समुदाय के लोगों के साथ लंदन में शनिवार 23 अक्टूबर को ‘ट्राफलगर स्क्वायर में’ लंदन के मेयर श्री सादिक खान के कार्यालय द्वारा आयोजित सांस्कृतिक विविधता का जश्न मनाया गया।

इस दौरान एचबीजी द्वारा बंगाल की शोपीस ‘अल्पना’ कलाकृति को हेरिटेज बंगाल ग्लोबल की उपाध्यक्ष महुआ बेज द्वारा प्रस्तुत किया गया। इसके बाद सेनजुति दास और अनाश्मिता साहा ने नृत्य प्रस्तुति दी। एचबीजी के निदेशक एवं आईलीड संस्थान के संस्थापक अध्यक्ष प्रदीप चोपड़ा एवं अनिर्बान मुखोपाध्याय ने कहा कि यह आयोजन विश्व स्तर पर बंगाल की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने का एक प्रयास है।

कोलकाता के मेयर जनाब फिरहाद हकीम ने भी इस आयोजन के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं। कोलकाता के भवानीपुर 75 पल्ली दुर्गा पूजा कमेटी के सचिव सुबीर दास इस आयोजन की बड़ी सफलता की कामना की और लंदनवासियों को भारत के सबसे प्यारे हिस्से कोलकाता को देखने आने के लिए आमंत्रित किया। गौरतलब है कि सुबीर दास ने ही 2018 में पहले बंगाल और ब्रिटेन की सांस्कृतिक सहयोग के साथ-साथ लंदन में टेम्स और कोलकाता में गंगा जल के मिश्रण के साथ दुर्गा मूर्ति बनाने का नेतृत्व किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × five =