लॉकडाउन के दौरान खाना बनाने में हो आसानी

आमतौर पर आजकल किचन में आपका बहुत समय बीत रहा है, इस समय को कम करने की कोशिश करना भी जरूरी है। किचन में खाना बनाने के अपने समय को आप ग्रेवी की तैयारी पहले से ही करके कम कर सकती हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ आसान टिप्स।
1-जिन घरों में बच्चे या टीनएजर्स हैं, वहां खाने की फरमाइशें भी ज्यादा होती हैं। वीकेंड पर रेड (टमाटर-रेड चिली ग्रेवी), ग्रीन (धनिया-पालक वाली) या व्हाइट (क्रीम-दहीयुक्त) ग्रेवीज बना कर स्टोर की जा सकती हैं। इससे खाना बनाने में कम समय लगेगा और बच्चों को रोज कुछ मजेदार अलग स्वाद भी मिलेंगे।
2-अगर ऑयली खाना कम पसंद करते हों तो आप प्याज-टमाटर-लहसुन-अदरक और हरी मिर्च को कुकर में उबाल कर पीसकर भी स्टोर कर सकती हैं। जब कोई तरीदार सब्जी बनानी हो, थोड़ी सी प्यूरी निकालें। जरा से तेल या घी में उसे छौंक लें और मनपसंद सब्जी बना लें। उबली हुई प्यूरी में बहुत कम तेल लगता है।
3-घर में सब्जियों की कमी हो सकती है, लेकिन दालें जरूर सही मात्रा में रखें, ताकि खासतौर पर दोपहर के वक्त राजमा-छोले, सोयाबीन बड़ी, नगेट्स, दाल मखनी, दाल भरे पराठे या रोटी जैसी जल्दी एक ही डिश बनाएं। इन्हें बच्चे भी शौक से खाते हैं। इनके साथ किसी दूसरी सब्जी की भी जरूरत नहीं पड़ती।
4-रात में सोने से पहले अपनी डाइनिंग टेबल को व्यवस्थित कर लें। सॉस, अचार, टिश्यू पेपर्स, नमकदानी आदि को चेक करें और हर जरूरी चीज वहां रख दें, ताकि अगले दिन यह समय बच सके। लॉकडाउन के दौरान घर में चटनी, अचार, सॉस, बटर, चीज जैसी चीजों का स्टॉक पूरा रखें।
5-लहसुन-अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट भी एक बार में ज्यादा बना कर स्टोर कर लें। इससे बार-बार खाना बनाते समय पेस्ट बनाने के झंझट से छुटकारा मिल जाएगा। एक बार में पेस्ट बनाकर किसी एयरटाइट डिब्बे में रखकर फ्रिज में रख लें, ताकि उसकी गंध फ्रिज में न फैले। जब खाना बनाना हो, उसे उपयोग में ले आएं। ये हफ्ते भर चला सकती हैं।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।