लॉकडाउन को बच्चों के लिए बनाएं दिलचस्प, ऑनलाइन कुछ नया सिखाएं

0
94

                   अलग-अलग गतिविधि और रोजमर्रा के कामों में व्यस्त रखें
                             उन्हें रोटी बनाना, टेबल सेट करना, पौधों में पानी डालना, कपड़े तह करना जैसी चीजें सिखाने की कोशिश करें

मानसी जवेरी, एडिटर, किड्सस्टॉपप्रेस डॉट कॉम
एक सप्ताह से अधिक होने को आया है कि हम घरों में बंद हैं और परिवार में हर कोई पहले से ही परेशान है। ये वक्त मुश्किल जरूर है, लेकिन इस वक्त हम सभी को जादुई चीज की ज़रूरत है, जो हमें घर पर बच्चों के साथ दिनभर की योजना बनाने में मदद करेगी, ताकि दिन के आखिर में किसी का भी चेहरा उतरा हुआ न हो। कोरोना वायरस के चलते हममें से कोई भी आउटिंग या वीकेंड के लिए बाहर नहीं जा सकता है। ये निश्चित रूप से चुनौतीपूर्ण समय है और ऐसे में पेरेंट्स को सुझाव चाहिए कि वो कैसे अपने बच्चों को इन स्थितियों में भी खुश रख सकें। एक मां के रूप में, मैंने घर पर हल्का और खुश माहौल बनाए रखने के लिए कुछ नियम बनाए हैं। हम सभी को मानना चाहिए कि हम इस समय को अपने बच्चों के साथ अपने संबंध को बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

योजना बनाएं
भले ही आप घर पर क्यों न हों, हर चीज की तैयारी बहुत जरूरी है। चाहे ऑफिस के लिए हो या किचन के लिए मेरी हर चीज को प्लान करने की आदत है। बच्चों के लिए तो मैं सुनिश्चित तौर पर एक रात पहले से ही योजना बना लेती हूँ कि ताकि मुझे पता रहे कि अगले दिन मैं उन्हें किस एक्टिविटी में उलझाए रखूंगी और उन्हें उसके लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी। ताकि मैं जब अपना काम कर रही हूं तो बच्चे मुझे परेशान न करें। ऐसा करने से आप भी सुनिश्चित कर सकती हैं कि आने वाला दिन बच्चों के लिए मजेदार बना सकें।

उन्हें रोजमर्रा के काम सिखाएं
इस समय अपने बच्चों को रोजमर्रा के काम सिखाएं क्योंकि ये लड़के और लड़की दोनों के लिए ही बेहद जरूरी है। ये कौशल जीवन में कभी न कभी सभी को काम आते हैं। इस समय आप बच्चों को ये भी सिखा सकती हैं कि कोई काम ऐसा नहीं होता जो केवल लड़कियों के लिए हो या केवल लड़कों के लिए। यही वह समय है जब बच्चे ये सब सीखते हैं। उन्हें रोटी बनाना, टेबल सेट करना, पौधों में पानी डालना, कपड़े तह करना जैसी चीजें सिखाने की कोशिश करें।

स्कूल बंद, लेकिन सीखना अभी भी चालू
स्कूल बंद होने का ये मतलब नहीं है कि बच्चे अब कुछ भी नहीं सीख सकते। ऐसे कई यूट्यूब चैनल हैं, जैसे- चैनल मम, टूनीआर्क्स, चूच टीवी आदि, एआर ऐप्स, जैसे कि स्पेसवॉर अपराइजिंग, किडोपिया आदि और लर्निंग वेबसाइट्स जैसे- किड्सवेबइंडिया, चंदामामा, स्टारफॉल आदि, जिनके जरिए आप अपने बच्चों को कई बेहतर कोर्स की पढ़ाई करवा सकती हैं। ये सुनिश्चित करें कि ऐसे वक्त में उनके कुछ नया सीखने का नुकसान न हो।
बच्चों को ‘काउच पोटैटो’ बनने से बचाएं
कई दिलचस्प एनिमल फ्लो योग हैं जो बच्चों को व्यायाम के साथ-साथ उन्हें फिट रहने के लिए भी मदद कर सकते हैं। अपने दिन की शुरुआत परिवार के साथ एक्सरसाइज से करेंगे तो बेहतर रहेगा। याद रखें आप अभी जो बच्चों को सिखाएंगी, वो उनकी आदत बन सकती है। आप बच्चों को शांत करने के लिए काम (Calm) और ब्रीद (Breathe) जैसे ऐप्स का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

(दैनिक भास्कर से साभार)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × two =