वित्तीय सुरक्षा / किराए पर दे रहे हैं प्रॉपर्टी तो करा लें लैंडलॉर्ड इंश्‍योरेंस

0
158

 इसमें किराएदार द्वारा किए नुकसान भी होते हैं कवर
अगर आपने अपनी प्रॉपर्टी यानि कि मकान या दुकान किराए पर दे रखी है तो आपको लैंडलॉर्ड इंश्‍योरेंस पॉलिसी देनी चाहिए। यह एक खास तरह की होम इंश्‍योरेंस पॉलिसी है, जो अपना मकान किराए पर देने वालों के वित्तीय घाटे को कवर करती है। इस पॉलिसी में आगजनी, चोरी और जानबूझ कर पहुंचाए गए नुकसान शामिल हैं। हम आपको इस पॉलिसी के बारे में बता रहे हैं। लैंडलॉर्ड इंश्‍योरेंस पॉलिसी से जुड़ी खास बातें…
क्‍या है लैंडलॉर्ड इंश्‍योरेंस पॉलिसी?
कई बार हम अपनी प्रॉपर्टी का आय के लिए किराए पर दे देते हैं जो कई बार आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसी स्थिति से बचाने का काम लैंडलॉर्ड इंश्‍योरेंस पॉलिसी करती है। इसमें बिल्डिंग के स्‍ट्रक्‍चर के क्षतिग्रस्त होने, घर में आग, चोरी, तूफान, तोड़फोड़ या किराएदार द्वारा किए गए नुकसान को शामिल किया जाता है। यदि पूरी तरह नुकसान हो जाता है तो आपकी लैंडलॉर्ड इंश्‍योरेंस पॉलिसी आपकी पूरी प्रॉपर्टी के रिप्‍लेसमेंट कॉस्‍ट को कवर करती है।
लॉस ऑफ इनकम कवर: यदि आपकी रेंटल यानि किराये की प्रॉपर्टी आग या तूफान की वजह से रहने लायक नहीं रह गई है तो लैंडलॉर्ड इंश्‍योरेंस में लॉस ऑफ इनकम भी कवर है। यानी कि आपको बीमा कंपनी किराए के बराबर बीमा कवर का भुगतान करेगी।
लायबिलिटी इंश्‍योरेंस: अगर किराए पर दिए गए मकान में किसी तरह की दुर्घटना होने पर तीसरे व्‍यक्ति (किराएदार या अन्‍य) को नुकसान पहुंचाता है। उससे जुड़े खर्च, मुकदमा आदि का कवर भी इस पॉलिसी के तहत उपलब्‍ध है। इसे लायबिलिटी इंश्‍योरेंस कवर का जाता है। यदि आप मकान मालिक के रूप में किराएदार या अन्‍य के नुकसान के लिए ज़िम्मेदार पाए जाते हैं, तो लैंडलॉर्ड बीमा पॉलिसी आपको कवर करेगी। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने मकान में एक पाइप ठीक करा रहे हैं और यह किराएदार के मूल्यवान दस्तावेजों को नष्ट कर देता है, तो किरायेदार आपके खिलाफ मुकद्मा दायर कर सकता है। ऐसे मामलों में, लैंडलॉर्ड इंश्‍योरेंस आपके खर्च को कवर करेगा।
एड-ऑन कवरेज: लैंडलॉर्ड इंश्‍योरेंस लेते वक्‍त आप कुछ अतिरिक्‍त कवरेज को शामिल कर सहे हैं। जैसे कि नेचुरल डिजास्‍टर इंश्‍योरेंस, इम्‍प्‍लॉयर लॉयबिलिटी इंश्‍योरेंस, रेंट गारंटी और लैंड कंटेंट इंश्‍योरेंस को शामिल कर हैं। यह ऐड-ऑन कवर आपकी जरूरत के मुताबई कई अन्‍य सुधिाएं भी उपलब्‍ध कराती है।
लैंडलॉर्ड इंश्‍योरेंस के फायदे – प्राकृतिक आपदाओं, दुर्घटनाओं और अन्य लॉयबि‍लिटी आदि से होने वाले वित्तीय नुकसान के खिलाफ आपको वित्तीय सुरक्षा देती है। यह किराए के नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति करती है।
आपकी प्रॉपर्टी की मरम्मत और रिप्‍लेसमेंट भी कवर किया जाता है। आपका किराएदार आपकी संपत्ति को नुकसान पहुंचाता है, तो आप लैंडलॉर्ड इंश्‍योरेंस का दावा कर सकते हैं।
किस आधार पर तय होता है प्रीमियम
प्रीमियम प्रॉपर्टी के आकार, प्रॉपर्टी की उम्र, प्रॉपर्टी की भौगोलिक स्थित और आपने सेफ्टी अरेजमेंट पर निर्भर करता है। अगर आप लैंडलॉर्ड इंश्‍योरेंस लेना चाहते हैं तो ज्यादातर बीमा कंपनियां यह पॉलिसी देती हैं।

(साभार – दैनिक भास्कर)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

ten + ten =