विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले भारतीय छात्रों के लिए पहली पसंद अमेरिका 

0
175

कोलकाता  :  वर्ष 2021 के ओपन डोर्स रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए एक शीर्ष गंतव्य स्थान बना हुआ है, जहां अब तक 200 से अधिक विभिन्न मूल निवास स्थानों से 914,000 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय छात्रों का स्वागत किया गया है। 2020-2021 शैक्षणिक वर्ष में 167,582 छात्रों के साथ भारतीय छात्रों की संख्या लगभग 20 प्रतिशत है।

वास्तव में, संयुक्त राज्य अमेरिका के द्वार वैश्विक कोविड -19 महामारी के दौरान अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए खुले रहे और उनका स्वागत होता रहा। पिछले वर्ष अमेरिका. सरकार और अमेरिका के उच्च-शिक्षा संस्थानों ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों का व्यक्तिगत रूप से, ऑनलाइन और हाइब्रिड शिक्षण विधियों के माध्यम से सुरक्षित रूप से स्वागत करने के उपायों को लागू किया, यह गारंटी देते हुए कि अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए अवसर और संसाधन मजबूत बने रहें।

अंतर्राष्ट्रीय छात्र गतिशीलता पर ओपन डोर्स रिपोर्ट के विमोचन के अवसर पर बोलते हुए, कांसुलर मामलों के मंत्री डॉन हेफ्लिन ने कहा, “वैश्विक महामारी के बावजूद, भारतीय छात्र वीजा के लिए आवेदन करने और संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा करने में सक्षम थे। हमने अकेले इस गर्मी के मौसम में 62,000 से अधिक छात्र वीजा जारी किए, जो पिछले किसी भी वर्ष की तुलना में अधिक है। इससे पता चलता है कि विदेश में अध्ययन करने के इच्छुक भारतीय छात्रों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका पसंद का गंतव्य बना हुआ है। हम आने वाले वर्ष में कई और वीजा जारी करने की आशा करते हैं, ताकि भारतीय छात्रों को अमेरिका में अध्ययन के अपने सपनों को साकार करने में मदद मिल सके।

सांस्कृतिक और शैक्षिक मामलों के सलाहकार एन्थनी मिरांडा ने कहा, “अंतर्राष्ट्रीय छात्र गतिशीलता अमेरिकी कूटनीति, नवाचार, आर्थिक समृद्धि और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए केंद्रित है। संयुक्त राज्य अमेरिका उच्च शिक्षा के लिए स्वर्ण मानक है, जो विश्व स्तरीय व्यावहारिक अनुप्रयोग और अनुभव प्रदान करता है और हमारे स्नातकों को वैश्विक अर्थव्यवस्था में लाभ प्रदान करता है।” उन्होंने आगे कहा कि “हम भारतीय छात्रों को महत्व देते हैं, क्योंकि वे अंतरराष्ट्रीय साझेदारियों को बनाए रखने और विकसित करने और वर्तमान और भविष्य की वैश्विक चुनौतियों का सामूहिक रूप से समाधान करने के लिए अमेरिकी साथियों के साथ जीवन भर का संबंध बनाते हैं।”

ओपन डोर्स रिपोर्ट का 2021 फॉल स्नैपशॉट, जो 2021-2022 शैक्षणिक वर्ष के लिए तत्पर एवं आशान्वित है, उक्त स्नैपशॉट के अनुसार इस वर्ष छात्रों की संख्या में पर्याप्त वृद्धि दर्शाता है, साथ ही इस बात की पुष्टि करता है कि अंतर्राष्ट्रीय छात्र एक अमेरिकी शिक्षा को महत्व देते हैं और संयुक्त राज्य अमेरिका में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध रहते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका में अध्ययन के बारे में सहायता चाहने वाले छात्रों को एजूकेशन यूएसए इंडिया ऐप डाउनलोड करना चाहिए, जो आईओएस और एंड्रॉइड डिवाइस पर मुफ्त में उपलब्ध है। एक बटन के क्लिक पर, यह ऐप कॉलेज आवेदन प्रक्रिया के बारे में नवीनतम जानकारी प्रदान करता है और संयुक्त राज्य अमेरिका में उच्च शिक्षा की योजना बनाने के लिए एक त्वरित और आसान पहला कदम है।

Previous articleसुशीला बिड़ला गर्ल्स स्कूल में हुआ नेशनल एचीवमेंट सर्वे
Next articleविश्व में लगभग 422 करोड़ लोग मधुमेह से पीड़ित
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

sixteen + 10 =