‘विविधता में एकता का प्रतीक है मातृभाषा’

0
39

कोलकाता ।  भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज के बांग्ला विभाग के विद्यार्थियों और शिक्षकों ने अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस 2022 उत्सव मनाया। अपनी भावनाओं और इच्छाओं को व्यक्त करने में हमारी मातृभाषा संवाद और कौशल की सूचक होती है। मातृभाषा हमारी पहचान है। मातृभाषा में बोलने पर गर्व का अनुभव होता है। इस अवसर पर कॉलेज ने अपने वीर महापुरुषों को नमन करते हुए उन्हें स्मरण किया।’ अंतरजाति मातृभाषा दिबोश’।  दो दिवसीय19-21फरवरी के कार्यक्रम था जिसमें नाटक, बहुभाषी भाषणों का वितरण, एकल और बहुसांस्कृतिक नृत्य प्रदर्शन हुए ।19 फरवरी को, एक सनसनीखेज स्ट्रीट प्ले (नुक्कड़ नाटक) सैकत घोष द्वारा निर्देशित ‘रोक्तोस्नातो भाषा’ का प्रदर्शन रानूछाया के खुले मैदान में छात्रों द्वारा किया गया जिसने भाषा संघर्ष की याद दिलाई। 1952 में भाषा के लिए शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। कार्यक्रम में प्रख्यात रंगमंच हस्ती मुख्य अतिथि श्री गौतम हलदरी की गरिमामयी उपस्थिति रही ।
कार्यक्रम के प्रतिभागियों में संस्थान के छात्र और प्रोफेसर भी शामिल हुए। इस यादगार दिन में रंगभवन में लगभग 150 लोगों की उपस्थिति रही। 21 फरवरी को कॉलेज के सभागार में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिसमें दीप प्रज्ज्वलित कर उद्घाटन करते हुए गीत प्रस्तुति दी गई। इसके बाद महत्वपूर्ण घोषणाएंँ, समृद्ध भाषण, और सांस्कृतिक कार्यक्रम जिसमें सस्वर पाठ, संगीत कार्यक्रम, ऑडियो शामिल थे। नाटक, बहुभाषी भाषण, एकल और बहुसांस्कृतिक नृत्य प्रदर्शनों की प्रस्तुति दी गई।
बांग्ला विभाग की डॉ. मिली समद्दर ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि मातृभाषा विविधता में एकता है। कार्यक्रम की जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

Previous articleनहीं रहे वरिष्ठ पत्रकार राधा कृष्ण प्रसाद
Next articleविमेन्स सेल और आईक्यूएसी के सौजन्य से आयोजित हुआ महिला दिवस
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one × 4 =