वेबिनार में हुई ऑनलाइन रोजगार की चुनौतियों और समाधान पर चर्चा

कोलकाता : भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज में प्रो उर्वी शुक्ला ने विद्यार्थियों को ऑनलाइन माध्यमों रोजगार हेतु साक्षात्कार और इससे जुड़ी चुनौतियों पर चर्चा की। इस विषय पर आयोजित एक वेबिनार में उन्होंने अपने वक्तव्य में कहा कि एक ओर जहाँ कोरोना महामारी के दौरान कई लोगों के रोजगार चले गए वहीं दूसरी ओर ऑनलाइन रोजगार पाने के लिए की कई रास्ते खुल गए हैं। अब ऑनलाइन बहुत से रोजगार और नौकरियों के विज्ञापन ई – पेपर में प्राप्त हो जाते हैं। कॉर्पोरेट कपनियों, सरकारी और गैर सरकारी दोनों ही संस्थानों में, शिक्षण स्वास्थ्य और अन्य सभी जगह रिक्त पदों के विषय में जानकारी दी जाती है।
प्रो उर्वी शुक्ला ने वर्तमान स्थितियों में विद्यार्थियों को ऑनलाइन साक्षात्कार की तैयारियों से जुड़ी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन होने पर आमने सामने जब इंटरव्यू हो तो विद्यार्थियों को आत्मविश्वास, अपना व्यवहार, मानसिक, शारीरिक और तकनीकी रूप से पूरी तैयारी करनी आवश्यक है। 60 सेकेंड में ऑनलाइन पर अपना पूरा परिचय देने के तरीके बताये और कहा कि उम्मीदवारों की प्रतिभा और कमजोरियों को आंकने की आवश्यकता है। प्रश्नों के उत्तर पारदर्शिता से देने की सलाह दी। वर्तमान में यदि कोई विद्यार्थी कम्प्यूटर का पूरा ज्ञान रखता है उसके लिए ऑनलाइन रोजगार पाना मुश्किल नहीं है। 100 से अधिक विद्यार्थियों ने इस वेबिनार में भाग लिया ।कॉलेज के डीन प्रो दिलीप शाह ने विद्यार्थियों को बताया कि आने वाले समय में ऑनलाइन मिलने वाले रोजगारों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। प्रो मीनाक्षी चतुर्वेदी, प्रो दिव्या उडीसी,प्रो श्रद्धा अग्रवाल और अन्य शिक्षक उपस्थित रहे । कार्यक्रम की जानकारी दी डॉ वसुंधरा मिश्र ने ।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।