व्हाट्सऐप करने जा रहे हैं भुगतान तो रखिए यह जानकारी

0
233

नयी दिल्ली : कई सालों तक कानूनी अड़चनों का सामना करने के बाद पिछले हफ्ते ही फेसबुक के स्वामित्व वाले वाट्सएप ने डिजिटल पेमेंट्स के क्षेत्र में कदम रखा है। वाट्सएप (WhatsApp) ने शुरुआती दौर में अपने लगभग 40 करोड़ के यूजर बेस में से दो करोड़ ग्राहकों के लिए इस सेवा की पेशकश की है। आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जो आपको पता होना चाहिए, अगर आप वाट्सएप के जरिए पेमेंट्स करने जा रहे हैं।
रजिस्ट्रेशन
वाट्सएप के माध्यम से पेमेंट करने के लिए आपके पास एक बैंक अकाउंट और उससे लिंक्ड एक मोबाइल नंबर होना चाहिए। इसके बाद आपको पहले अपना बैंक अकाउंट एड करना होता है और एक यूपीआई पिन सेट करना होता है। अगर आपके पास पहले से यूपीआई पासकोड है, तो आप उसका भी उपयोग कर सकते हैं।
यूपीआई पर काम करती है वाट्सएप पेमेंट सुविधा
वाट्सएप पर पेमेंट्स की सुविधा गूगल पे, फोन पे, भीम और अन्य बैंक एप्स की तरह ही यूपीआई (UPI) पर कार्य करती है। इसलिए आपको वाट्सएप के वॉलेट में पैसा रखने की जरूरत नहीं है। आप अपने बैंक अकाउंट से सीधे पेमेंट कर सकते हैं। जब आप पेमेंट्स के लिए रजिस्टर करेंगे, तो वाट्सएप एक फ्रेश यूपीआई आईडी क्रिएट करेगा। आप ऐप के पेमेंट्स सेक्शन पर जाकर इस आईडी को देख सकते हैं।

Previous articleपेटीएम छोटे व्यवसायियों को देगी 1000 करोड़ का कर्ज
Next articleपोत परिवहन मंत्रालय का नाम हुआ बंदरगाह, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्रालय
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eleven + seven =