शादी करने का इरादा है तो जिम्मेदारी उठानी भी जरूरी है

0
323

शादी बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। होता यह है कि लड़कियों को तो बचपन से ही तैयार किया जाता है कि उनको ससुराल जाना है मगर लड़कों को लेकर इस तरह से किसी प्रकार की तैयारी नहीं होती। नतीजा यह होता है कि वे शादी के बन्धन से जुड़ी जिम्मेदारियों को नहीं समझते और इससे खड़ी होती है परेशानी। कई बार इस वजह से रिश्ते टूट भी जाते हैं मगर आज के लड़के बहुत समझदार भी हैं और संवेदनशील भी, इसलिए वे घर की जिम्मेदारियों को निभाने में भी कोई कोताही नहीं बरतते और आज महिलाओं के आगे बढ़ने में उनकी बड़ी भूमिका है। तो आप भी बंधने जा रहे हैं विवाह के बन्धन में तो अपनी तैयारी कुछ ऐसी रखिए कि आपकी पार्टनर कहें….बस तुम्हारी ही तो जरूरत थी –
खाना बनाना सीख लें
शादी से पहले खाना बनाना जरूर सीख लें। इसके दो फायदे हैं। पहला आपकी होने वाली पत्नी इस आदत से बेहद प्रभावित होगी। दूसरा कि अगर आपकी पत्नी कहीं चली जाए तो आपको खाने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। आप भी वक्त-वक्त पर खुद से खाना बनाकर अपनी पत्नी को खुश रख सकते हैं। यह आपके वैवाहिक जीवन का एक अच्छा मंत्र साबित होगा।
वित्तीय स्थिति
शादी से पहले वित्तीय स्थिति को सुधार लें। क्योंकि शादी के बाद आप एक से दो हो जाते हैं। इसलिए वित्तिय स्थिति मजबूत होनी चाहिए। इसके अलावा आपके पास पैसों से संबधित बैक-अप प्लान भी होने चाहिए। अगर आप वित्तिय स्थिति को नहीं सुधारंगे तो यह आपके वैवाहिक जीवन में मुश्किल खड़ी कर सकता है।
खर्च कम करना सीखें
शादी से पहले ही आपको पैसों के मामले में व्यवस्थित होना पड़ेगा। भले ही आप पैसा खर्च करने से पहले नहीं सोचते होंगे लेकिन शादी के बाद आपको सोच-समझ कर पैसा खर्च करना पड़ेगा ऐसा इसलिए क्योंकि शादी के बाद जिम्मेदारी बढ़ जाती हैं और खर्चो में भी इजाफा हो जाता है। इसके अलावा पैसे बचाने की कला भी सीख लें क्योंकि यह आदत आपके भविष्य को सुरक्षित बना सकती है।

(साभार)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 + eleven =