शादी करने का इरादा है तो जिम्मेदारी उठानी भी जरूरी है

शादी बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। होता यह है कि लड़कियों को तो बचपन से ही तैयार किया जाता है कि उनको ससुराल जाना है मगर लड़कों को लेकर इस तरह से किसी प्रकार की तैयारी नहीं होती। नतीजा यह होता है कि वे शादी के बन्धन से जुड़ी जिम्मेदारियों को नहीं समझते और इससे खड़ी होती है परेशानी। कई बार इस वजह से रिश्ते टूट भी जाते हैं मगर आज के लड़के बहुत समझदार भी हैं और संवेदनशील भी, इसलिए वे घर की जिम्मेदारियों को निभाने में भी कोई कोताही नहीं बरतते और आज महिलाओं के आगे बढ़ने में उनकी बड़ी भूमिका है। तो आप भी बंधने जा रहे हैं विवाह के बन्धन में तो अपनी तैयारी कुछ ऐसी रखिए कि आपकी पार्टनर कहें….बस तुम्हारी ही तो जरूरत थी –
खाना बनाना सीख लें
शादी से पहले खाना बनाना जरूर सीख लें। इसके दो फायदे हैं। पहला आपकी होने वाली पत्नी इस आदत से बेहद प्रभावित होगी। दूसरा कि अगर आपकी पत्नी कहीं चली जाए तो आपको खाने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। आप भी वक्त-वक्त पर खुद से खाना बनाकर अपनी पत्नी को खुश रख सकते हैं। यह आपके वैवाहिक जीवन का एक अच्छा मंत्र साबित होगा।
वित्तीय स्थिति
शादी से पहले वित्तीय स्थिति को सुधार लें। क्योंकि शादी के बाद आप एक से दो हो जाते हैं। इसलिए वित्तिय स्थिति मजबूत होनी चाहिए। इसके अलावा आपके पास पैसों से संबधित बैक-अप प्लान भी होने चाहिए। अगर आप वित्तिय स्थिति को नहीं सुधारंगे तो यह आपके वैवाहिक जीवन में मुश्किल खड़ी कर सकता है।
खर्च कम करना सीखें
शादी से पहले ही आपको पैसों के मामले में व्यवस्थित होना पड़ेगा। भले ही आप पैसा खर्च करने से पहले नहीं सोचते होंगे लेकिन शादी के बाद आपको सोच-समझ कर पैसा खर्च करना पड़ेगा ऐसा इसलिए क्योंकि शादी के बाद जिम्मेदारी बढ़ जाती हैं और खर्चो में भी इजाफा हो जाता है। इसके अलावा पैसे बचाने की कला भी सीख लें क्योंकि यह आदत आपके भविष्य को सुरक्षित बना सकती है।

(साभार)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।