सपनों की उड़ान – प्रोफेशनल दुनिया का फेसबुक लिंक्ड इन

0
186

आज का समय कड़ी प्रतियोगिता का समय है और इसमें अपनी प्रतिभा को साबित करना बहुत मुश्किल होता है। आप चाहे विद्यार्थी हैं या गृहिणी हैं…अगर आपको कॅरियर बनाना है तो आपके लिए जरूरी है कि आपके सम्पर्क सूत्र तगड़े हों…आपनकी जानकारी और व्यावहारिक ज्ञान बढ़िया हो और नवीनतम जानकारी आपके पास रहें। आज मोबाइल के इस युग में फोन सबके हाथ में होता है मगर इसी फोन को आपने कायदे से इस्तेमाल किया तो यह आपका भविष्य भी बना सकता है। सपनों की उड़ान इसी दिशा में शुभजिता का नया कदम है। इस श्रृंखला में हम आपको रोजगारपरक जानकारियाँ देंगे और ऐसे ही आयोजन करने का प्रयास भी करेंगे।

आज सपनों की पहली उड़ान की कड़ी में आपके लिए लाये हैं प्रोफेशनलों की सोशल मीडिया नेटवर्क वेबसाइट्स लिंक्ड इन की जानकारी। आप इसे रोजगारपरक फेसबुक कह सकते हैं। शुभजिता की सलाह है कि आपका एक प्रोफाइल यहाँ पर होना चाहिए। आगे पढ़िए विस्तृत जानकारी –

लिंकडइन को प्रोफेशनल नेटवर्क भी कहते हैं क्योंकि इस नेटवर्क में, इस प्लेटफार्म में बड़े बड़े उद्योगपति, प्रोफेशनल और कर्मचारी हैं जो सिर्फ अपने कार्यक्षेत्र को लेकर ही सक्रिय हैं और इसके बारे में ही बात करते हैं। कई मीडिया माध्यम हैं तो रोजगार और अर्थव्यवस्था से लेकर कार्यक्षेत्र से जुड़ी जानकारी आपको यहाँ मिलेगी।

आप यहाँ अपनी प्रोफाइल, ग्रुप और नेटवर्क बना सकते हैं। ज़ॉब अलर्ट पा सकते हैं। अगर आप नियोक्ता हैं तो भी लिंक्ड इन पर नौकरियाँ पोस्ट कर सकते हैं। लिंक्ड इन आपकी आवश्यकताओं के अनुसार आपको नौकरियाँ दिखाता है। अगर आप व्यवसायी हैं तो अपने व्यवसाय का प्रचार भी इस मंच पर कर सकते हैं।

प्रोफाइल कैसे बनाएँ – 

सबसे पहले गूगल में सर्च कीजिए “LinkedIn“. और उसके बाद LinkedIn की वेबसाइट पर जाइए. आपको सबसे ऊपर ही उस वेबसाइट की लिंक मिल जाएगी. और आपको इस वेबसाइट की link यहां पर मिल जाएगी।

सबसे ऊपर दाहिनी तरफ जॉएन नाउ दिखेगा, उस पर क्लिक करें।
सबसे पहले आपको अपना नाम एंटर करना है और उसके बाद अपना सरनेम एंटर करें.
उसके बाद आपको अपना ईमेल एड्रेस देना है. आप वही ईमेल एड्रेस दीजिए जो सक्रिय रहता  हो मतलब कि आप उस मेल में आए हुए सभी मेल देखते रहें, जाँचते रहें।
उसके बाद आप जो भी पासवर्ड रखना चाहते हैं उसे एंटर कीजिए. आप 6 अक्षरों से बड़ा पासवर्ड रखें और अपने पासवर्ड में capital letters, special symbol का इस्तेमाल जरूर करें। आपके पासवर्ड में आपका नाम नहीं होना चाहिए और अगर आप अपने पासवर्ड में अपना नाम एंटर करोगे तो आपका अकाउंट नहीं बन पाएगा. मतलब कि अगर आपका नाम Rajesh है तो आप Rajesh123, Rajesh@0  जैसे पासवर्ड नहीं रख पाओगे.

उसके बाद आपको सहमति देते हुए Agree  & Join के बटन पर क्लिक करना है. अब आपका अकाउंट बन गया है. उसके बाद आप अपना ईमेल एड्रेस और पासवर्ड एंटर करके लॉगिन कर सकते हो और अपने बारे में, विवरण यानी आपकी शिक्षा, रुचि, लक्ष्य, योग्यता के अतिरिक्त आपने अगर कोई और कोर्स किया है, तो वह जानकारी देनी होगी। गूगल प्लेस्टोर पर लिंक्ड इन का ऐप भी मौजूद है जिसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

सावधानी – बकवास और अभद्र भाषा का उपयोग यहाँ न करें..वरना बात बनने से पहले बिगड़ सकती है।

लिंक्ड इन पर जाएँ

(अगर आप ऐसी किसी उपयोगी वेबसाइट्स या ऐप या अन्य कोई पाठ्यक्रम, इनके बारे में जानते हैं। अगर आपकी ऐसी कोई वेबसाइट है और आप हमारे माध्यम से कोई लेख या सामग्री या हमारे यू ट्यूब चैनल पर देना चाहते हैं तो रॉ फुटेज भेजें। हमारी ई मेल आई डी shubhsrijannetwork2019@gmail.com या info@shubhjita.com अपने पूरे विवरण के साथ लिख भेजें। हम आपकी वेबसाइट के लिंक के साथ आपकी सामग्री साभार साझा करेंगे)

 

(साभार – द ग्रेट इन्फो)

Previous articleमंजिल
Next articleभवानीपुर कॉलेज में वायरल रोगों के विषय पर वेबिनार 
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में पंजीकरण कर के लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। पंजीकरण करने के लिए सबसे ऊपर रजिस्ट्रेशन पर जाकर अपना खाता बना लें या कृपया इस लिंक पर जायें -https://www.shubhjita.com/registration/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fifteen − 3 =