सभी केंद्रीय विद्यालयों में शुरू हुई प्रवेश प्रक्रिया

0
146

नयी दिल्ली : केंद्रीय विद्यालय संगठन ने सभी केंद्रीय विद्यालय में नामांकन प्रक्रिया आरम्भ हो गयी है । इच्छुक अभिभावक एक अप्रैल से कक्षा एक के लिए नामांकन फॉर्म भर सकते हैं। कक्षा एक के लिए ऑनलाइन फार्म ही भरे जायेंगे। ऑनलाइन फार्म के लिए केवीएस ने एप भी जारी किया है। अभिभावक एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। ज्ञात हो कि कोरोना संक्रमण के कारण इस बार केंद्रीय विद्यालय में नामांकन देरी से होगा। अब तक मार्च में नामांकन प्रक्रिया पूरी कर ली जाती थीय़ कक्षा एक के लिए kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा। केवीएस द्वारा हर कक्षा के लिए अलग-अलग फॉर्म जारी किए गए हैं। फार्म की संख्या देखकर ही नामांकन फार्म भरना होगा।
बोर्ड रिजल्ट के बाद निकलेगा 11वीं के लिए आवेदन
केवीएस की मानें तो 10वीं बोर्ड रिजल्ट आने के दस दिन के अंदर 11वीं में नामांकन की तिथि जारी होगी। केंद्रीय विद्यालय के छात्र और छात्रा का पंजीकरण पहले होगा। गैर केवी वाले छात्रों को तभी मौका मिलेगा जब संबंधित केवी में जगह खाली रहेगी। 11वीं में प्रवेश की अंतिम तिथि दसवीं रिजल्ट जारी होने के 30 दिनों के अंदर ही रहेगा।
नामांकन के लिए निर्धारित
कक्षा एक के लिए पंजीकरण (ऑनलाइन) शुरू – एक अप्रैल
कक्षा एक के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि – 19 अप्रैल
प्रथम लिस्ट – 23 अप्रैल को जारी
द्वितीय लिस्ट – 30 अप्रैल को जारी
तृतीय लिस्ट – पांच मई को जारी
शिक्षा के अधिकार के अंतर्गत नामांकन को आवेदन – 15 मई से 20 मई
कक्षा दो तथा अन्य कक्षाओं का पंजीकरण (ऑफलाइन) – आठ अप्रैल से 15 अप्रैल तक
कक्षा दो तथा आगे की कक्षाओं के लिए सूची जारी – 19 अप्रैल को
कक्षा दो तथा आगे की कक्षाओं के लिए प्रवेश – 20 से 27 अप्रैल
कक्षा तीन से नौवीं तक प्रवेश की अंतिम तिथि – 31 मई

Previous articleनासिक में बाजार जाने को घंटे के हिसाब से देने पड़ रहे हैं पैसे
Next articleआंध्रप्रदेश की डॉक्टर नूरी परवीन, 10 रुपये में करती हैं इलाज
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12 − 1 =