समकालीन हिन्दी कविताओं को लेकर डॉ. अभिज्ञात की कार्यशाला

0
149

कोलकाता : कविता में रुचि रखने और सीखने की इच्छा रखने वालों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है।  सुपरिचित लेखक डॉ.अभिज्ञात की हिन्दी कविता पर ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय कार्यशाला 16 जून 2020 से प्रारम्भ होगी। हर मंगलवार को चलने वाली यह कार्यशाला पांच सप्ताह चलेगी। कार्यशाला से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी शुभजिता पर साझा की जा रही है।
मंगलवार का दिन संवाद का होगा, जिसमें आपसे बातचीत कर आपकी शंकाओं का समाधान भी किया जायेगा। आप अपनी सुविधा का समय स्वयं तय करके बता दें। लेकिन यह समय दोपहर एक बजे से शुरू होगा। रात एक बजे तक बातचीत की सुविधा रहेगी, क्योंकि दूसरे देशों में भारतीय समय से काफी अंतर है। यह सुविधा भारतीय लोगों के लिए भी रहेगी।
कार्यशाला में समकालीन कविता अर्थात आज लिखी जा रही कविताओं पर मार्ग-निर्दशन किया जायेगा। आपकी कविताओं का भी होगा मूल्यांकन और बताया जायेगा कैसे उसे और चुस्त-दुरुस्त करें। आपकी रचनाओं पर प्रतिक्रियाएं सार्वजनिक नहीं की जायेंगी ताकि आपकी खामियों पर दूसरों की नज़र न जाये, क्योंकि आप सीखने की प्रक्रिया में हैं। गीतों या छंद पर कार्यशाला बाद में अलग से कभी होगी। यह कार्यशाला अतुकांत, छंदमुक्त या मुक्तछंद जो भी आप कहते हों उस विधा में होगी, जो समकालीन कविता की मुख्य विधा है।
पांच दिन की कुल कार्यशाला का प्रतिभागी शुल्क प्रति प्रतिभागी एक हज़ार भारतीय रुपया और विदेश की मुद्रा का भी उसी के समतुल्य होगा। कुछ आर्थिक तौर पर कमज़ोर छात्र-छात्राएं भी इसमें प्रतिभागी बनना चाहती हूं उनके लिए प्रयोजक की तलाश की जा रही है। इसलिए यदि किसी के समक्ष आर्थिक संकट हो तो संभव है रास्ता निकल आये। रचनाकारों का एक व्हाट्सऐप ग्रूप बनाया जा रहा है जिसमें सभी सूचनाएं होंगी।
-इस ग्रूप में आप अपनी रचनाएं जब चाहें पोस्ट कर सकते हैं, जिन्हें ग्रूप के अन्य सदस्य भी पढ़ कर अपनी प्रतिक्रियाएं दें।
-डॉ.अभिज्ञात ग्रूप में पोस्ट की गयी रचनाओं पर विचार नहीं करेंगे बल्कि जो रचनाएं प्रतिभागियों से मांगी जायेंगी उन पर विचार करके उनकी ख़ूबियों और कमियों पर व्यक्तिगत नम्बर पर भेजेंगे। उन पर फो़न से भी बात की जायेगी। प्रतिभागी शुल्क का भुगतान 15 जून 2020 तक कर दिया जाना चाहिए। यह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के दिये गये खाते में जमा कराना होगा।
-आपकी सहमति के बाद आपका नम्बर PoetryWorkshop-1 से जोड़ दिया जायेगा। कृपया किस फोन नम्बर को जोड़ना है लिखकर भेजिए।
-किसी कारणवश यदि कार्यशाला रद्द की गयी तो एक-दो दिन के अन्दर आपकी रकम आपके खाते में वापस कर दी जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × one =