समय की कसौटी पर खरी उतरी है भारत – रुस की मित्रता

0
14

कोलकाता । मर्चेंट्स चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने कोलकाता में रशियन फेडरेशन के कौंसुल जनरल एलेक्सी एम. इदमकिन के साथ विशेष सत्र आयोजित किया । उन्होंने कहा कि भारत और रुस के बीच हमेशा से मित्रता रही है और जो विश्वास है, वह कभी कम नहीं हुआ । इंडामाकिन ने कहा कि 1971 के भारत – पाक युद्ध से लेकर कारगिल तक, किसी भी कठिन परिस्थिति में रुस भारत के साथ रहा है।
भारत-रूसी मित्रता समय की कसौटी पर खरी उतरी है। भारत रूस के खिलाफ मौजूदा पश्चिमी प्रतिबंधों में शामिल नहीं होना चाहता है और दोनों देश एक-दूसरे का साथ देते रहे हैं । एमसीसीआई के अध्यक्ष ऋषभ सी. कोठारी ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि भारत और रूस के बीच व्यापार कारोबार वित्त वर्ष 2023 की पहली छमाही में 11 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक तक पहुंच गया, जो व्यापार लक्ष्य को प्राप्त करने की संभावना को दर्शाता है। 2025 तक 30 बिलियन अमेरिकी डॉलर का। धन्यवाद ज्ञापन एमसीसीआई के कमेटी सदस्य राजेन्द्र खंडेलवाल ने दिया ।

 

प्रतिस्पर्द्धा विरोधी आचरण पर एमसीसीआई में कार्यशाला


कोलकाता । मर्चेंट्स चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री में प्रतियोगिता विरोधी आचरण पर कार्यशाला आयोजित की गयी । कम्पटिशन कमीशन ऑफ इंडिया (भारतीय प्रतिस्पर्द्धा आयोग ) के सलाहकार राकेश कुमार ने इस सन्दर्भ में एमआरटीपी एक्ट की जानकारी दी । उन्होंने कहा कि एकाधिकार अपने आप में अवैध नहीं है, लेकिन इसका दुरुपयोग गलत है । एकाधिकार बाजार की ताकतों के बीच स्वतंत्र व्यवहार करने की क्षमता है । एमआरटीपी अधिनियम के तहत एक उद्यम 25 प्रतिशत से अधिक बाजार पर कब्जा करने में सक्षम नहीं हो सकता है। इससे अधिक कुछ भी होने पर प्रभुत्व का दुरुपयोग माना जाएगा ।
उन्होंने कहा कि सीसीआई, बाजार के एकाधिकार को रोकने के लिए बोली में हेराफेरी में हस्तक्षेप कर सकता है, जो मुख्य रूप से धोखाधड़ी से लगायी जाने वाली, बोली, बोली रोटेशन, कवर बिडिंग, बोली को दबाकर विज्ञापन ग्राहक आवंटन के माध्यम से होता है। जबकि सीसीआई के दंड प्रावधान थे, यह बाजार सुधार और उद्यमों के साथ-साथ व्यक्तियों पर प्रतिस्पर्धा बहाल करने तक सीमित था। कुमार ने कहा कि आयोग के पास सिविल प्रक्रिया संहिता के तहत दीवानी अदालत के समान अधिकार हैं। स्वागत भाषण एमसीसीआई की लीगल एवं कॉरपोरेट काउंसिल के को -चेयरमैन डॉ. जीवन चक्रवर्ती ने दिया । एमसीसीआई की ह्यूमन रिसोर्स डेवलेपमेंट काउंसिल के चेयरमैन श्री तुषार बसु ने धन्यवाद दिया ।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three + fifteen =