सम्मानित किए गए बीएचएस के मेधावी छात्र

कोलकाता । बिड़ला हाई स्कूल ने एआईएसएससीई 2022 के विद्यार्थियों को सम्मानित किया। बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में बैठने जा रहे मेधावी विद्यार्थियों को विद्या मंदिर सोसायटी द्वारा सम्मानित किया गया। विजेताओं को 50 ग्राम चांदी से मढ़ा 5 ग्राम सोने से बना एल.एन. बिड़ला उत्कृष्टता पदक, प्रमाणपत्र एवं पुस्तकों के लिए कूपन प्रदान किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन बिड़ला हाई स्कूल की प्रिंसिपल लवलीन सैगल, बिड़ला हाई स्कूल की निदेशक मुक्ता नैन, विद्या मंदिर सोसायटी के महासचिव मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) वी. एन. चतुर्वेदी, विद्या मंदिर सोसायटी के उपमहासचिव टी. बेरा ने किया। स्कूल के जूनियर सेक्शन के छात्रों ने लघु मंत्र एवं रवीन्द्र संगीत प्रस्तुत किया। इस अवसर पर मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) वी. एन. चतुर्वेदी ने कहा सफलता ही उत्कृष्टता नहीं है। उन्होंने विजेताओं एवं दर्शक दीर्घा में बैठे बारहवीं के विद्यार्थियों को बधाई दी।
समारोह में पुरस्कृत होने वाले छात्र
अंगद राएत – साइंस स्ट्रीम के छात्र अंगद ने एआईएसएससीई 2022 में 98.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। मैथेमेटिक्स एवं केमेस्ट्री में शत – प्रतिशत अंक प्राप्त किए। फिजिक्स एवं कम्प्यूटर साइंस में 99 अंक मिले। पश्चिम बंग ज्वाएंट एन्ट्रेंस की परीक्षा में 124 रैंक प्राप्त किया है।
अमन बगड़िया – कॉमर्स टॉपर अमन बगड़िया ने ने एआईएसएससीई 2022 परीक्षा में 98.4 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। उसने बिजनेस स्टडीज एवं ऑन्ट्रोप्रेनियरशिप में शत प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। मैथेमेटिक्स, अकाउंटेंसी, इकोनॉमिक्स में 99 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। घुटनों की सर्जरी के कारण अमन समारोह में उपस्थित नहीं हो सका था। उसके अभिभावकों ने उसकी जगह पुरस्कार ग्रहण किया।
भास्कर अग्रवाल – भास्कर अग्रवाल ने एआईएसएससीई 2022 में 98.4 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। वाद – विवाद में निपुण है और अशोक हाउस का कैप्टन रह चुका है। मैथेमेटिक्स एवं अकाउंटेंसी में उसे शत – प्रतिशत अंक मिले हैं जबकि बिजनेस स्टडीज एवं इकोनॉमिक्स में 99 अंक मिले हैं।
शौर्य सौरभ – 96.2 प्रतिशत अंक पाकर ह्यूमैनिटीज का टॉपर रहा है। पॉलिटिकल साइंस में शौर्य को शत -प्रतिशत, सोशियोलॉजी एवं फिजिकल एडुकेशन में 99 अंक मिले हैं। शौर्य को प्रतिष्ठित मनीष बैज मेमोरियल प्राइज भी मिला है जो किसी एक स्ट्रीम के टॉपर को दिया जाता है। वह यू ट्यूबर है और ब्लॉगिंग वेबसाइट का संस्थापक भी।
पुष्कर पांडेय – पुष्कर को एआईएसएससीई 2022 में 97.8 अंक मिले हैं। वाद – विवाद में निपुण और स्कूल के सम्पादकीय बोर्ड का सदस्य है। वह एल. एन. बिड़ला डिबेट की विजेता टीम का भी सदस्य था। मैथेमेटिक्स एवं बायोलॉजी में उसे शत प्रतिशत अंक और फिजिक्स एवं केमेस्ट्री में 99 अंक मिवे हैं। वह अखिल भारतीय स्तर पर 62वाँ स्थान पाकर केवीपीवाई फेलो बना और जादवपुर विश्वविद्यालय में इतिहास पढ़ रहा है।
नक्षत पांडेय – एआईएसएससीई 2022 में नक्षत को 97.6 प्रतिशत अंक मिले। वह एल.एन. बिड़ला मेमोरियल डिबेट 2021 एवं ऑल इंडिया प्लेटिनम जुबली डिबेट में सर्वश्रेष्ठ वक्ता चुना गया। फिजिक्स एवं कम्प्यूटर साइंस में उसे 99 अंक मिले। जेबीएनएसटीएस में देश भर में उसे 55वाँ, एनटीएसई 2019 में 175वाँ स्थान मिला। पश्चिम बंग ज्वाएंट एन्ट्रेंस की परीक्षा में नक्षत को 109वां स्थान मिला।
सभी विजेताओं को स्कूल की अल्यूमनी के सदस्य गौरव वसा द्वारा पुस्तक कूपन मिले।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।