सात साल में 40 तालाबों में पानी लौटाने वाले पॉन्ड मैन रामवीर तंवर

0
39

नोएडा । एक समय था जब हर गांव का एक तालाब होता था। यह तालाब ग्रामीण जनजीवन, उसकी परंपराओं का अटूट हिस्‍सा होता था। धीरे-धीरे ये तालाब मिटने लगे। उन्‍हें पाटकर उनपर घर बनाए जाने लगे, कहीं-कहीं उन्‍हें सामूहिक कूडे़दान का रूप दे दिया गया। ग्रेटर नोएडा के डाढा गांव के रामवीर तंवर का बचपन इन्‍हीं तालाबों के किनारे बीता था। जब बचपन के साथी यों दम तोड़ने लगे तो उन्‍होंने तालाबों को पुनर्जीवित करने का बीड़ा उठा लिया। पिछले सात साल में उन्‍होंने 40 तालाबों में फिर से पानी लौटाया है। इनमें उनके अपने गांव और जिले के ही नहीं दूसरे प्रदेशों के भी तालाब शामिल हैं। यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने भी रामवीर को सम्‍मानित किया है। रामवीर तंवर ‘पॉन्‍ड मैन ऑफ इंडिया’ के नाम से भी मशहूर हैं। वह कहते हैं कि जब बचपन में अपने गांव की झील, तालाबों और नदियों में नहाने जाते थे, तो बहुत अच्छा लगता था। लेकिन अब ये सभी चीजे धीरे-धीरे समाप्त हो रहे हैं। इन्‍हें पुनर्जीवित करने के लिए रामवीर तंवर ने साल 2015 में एक अभियान की शुरुआत की। शुरू में तो वह केवल लोगों को जागरुक करते थे। धीरे-धीरे वह इन पर बसे अवैध अतिक्रमण हटाने, तालाबों का सुंदरीकरण करने और पुनर्जीवित करने में लग गए। अकेले ही इस राह पर चलने वाले रामवीर तंवर के साथ आज करीब एक दर्जन साथी हैं।
यूपी के बाहर भी तालाबों को लौटाया जीवन
धीरे-धीरे उनका यह अभियान इतना व्‍यापक हो गया कि उन्‍हें मेकेनिकल इंज‍िनियर की अपनी नौकरी भी साल 2018 में छोड़नी पड़ गई। उनका अभियान यूपी से बाहर मध्यप्रदेश, हरियाणा, दिल्ली और कर्नाटक तक फैल गया। आम जनता को इस अभियान से जोड़ने के लिए उन्‍होंने ‘सेल्‍फी विद पॉन्‍ड’ की शुरुआत की। इससे लोगों को अपने क्षेत्र के तालाबों की मौजूदा हालत की जानकारी भी होती थी और फिर वे उन्‍हें सुधारने के लिए भी पहल करते थे।

Previous articleमात्र 12 हजार में आजमगढ़ के युवा ने बना दी अनोखी बाईसाइकिल
Next articleदिव्यांग गनौरी पासवान ने पत्थर को काट कर पहाड़ी मंदिर के लिए बनाई 800 सीढ़ी
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twelve − five =