सिंगापुर पहला देश बनेगा, जहां फोटो आईडी नहीं बल्कि चेहरा दिखाना होगा

सिंगापुर : अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने और बैंक में खाता खुलवाने जैसे कामों के लिए फोटो आईडी की जरूरत पड़ती थी। लेकिन आने वाले दिनों में इसकी जरूरत नहीं होगी। दरअसल, सिंगापुर दुनिया का पहला ऐसा देश बनने जा रहा है, जहाँ किसी भी काम के लिए फोटो आईडी नहीं, बल्कि चेहरा दिखाना होगा। सिंगापुर की सरकार फेशियल रिकग्निशन तकनीक पर काम कर रही है। इसके तहत देशभर के सरकारी और निजी दफ्तरो में फोटो कियोस्क सिस्टम लगाए जाएंगे। जहां चेहरा मात्र दिखाने से आपका काम हो जाएगा। इनमें देशभर के नागरिकों की पहचान और पता समेत पूरी जानकारी होगी। सरकार इसी साल जून से कियोस्क लगाना शुरू करेगी। दावा है कि 2022 तक देशभर में यह सुविधा शुरू हो जाएगी। हालांकि इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए नागरिकों के ‘सिंगपास’ नाम का एप डाउनलोड करना होगा।
सुविधा से लोगों का समय बचेगा
रिपोर्ट के मुताबिक, सुविधा शुरू होने से लोगों का समय बचेगा। साथ ही कोरोनावायरस जैसा संक्रमण भी दूर रहेगा। दिलचस्प बात यह है कि सिंगापुर में यह काम स्मार्ट नेशन के प्रभारी मंत्री डॉ. विवियन बालाकृष्णन की देखरेख में हो रहा है। डॉ. बालाकृष्णन भारतवंशी हैं। उन्होंने कहा कि सिंगापुर की आबादी करीब 58 लाख है।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।