सिर्फ 7 रुपये के खर्च में 100 कि.मी. चलती है ये बाइक

0
15

ड्राइविंग लाइसेंस की भी जरूरत नहीं
नयी दिल्ली : रोज पेट्रोल की बढ़ती कीमतों ने लोगों को परेशान करके रख दिया है। ऐसे में लोग इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने में दिलचस्पी ले रहे हैं। इसी वजह से मार्केट में कई वाहन निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करने में लगी हैं, ख़ासकर दोपहिया सेग्मेंट में इनकी भरमार है। जहां एक तरह दिग्गज प्लेयर्स इस सेग्मेंट में नए मॉडलों को पेश कर रहे हैं वहीं स्टार्टअप्स भी पीछे नहीं हैं। हैदराबाद बेस्ड स्टार्टअप Atumobile प्राइवेट लिमिटेड ने भी हाल ही में अपनी नयी इलेक्ट्रिक बाइक Atum 1.0 पेश की, जिसकी शुरुआती कीमत 49,999 रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है।
ये देश की सबसे किफायती कैफे रेसर इलेक्ट्रिक बाइक है, जो कि कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पूरे देश में उपलब्ध है। कंपनी ने इस बाइक में पोर्टेबल लिथियम-आईऑन बैटरी का प्रयोग किया है, जिसे फुल चार्ज होने में महज 4 घंटे का समय लगता है। कंपनी का दावा है कि ये बाइक सिंगल चार्ज में 100 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है।
इस बाइक की बैटरी के साथ 2 साल की वारंटी भी दी जा रही है। इस बाइक की एक और ख़ास बात ये है कि इसे चलाने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस की भी जरूरत नहीं है। दरअसल, इस बाइक की टॉप स्पीड को कम से कम रखा गया है। इसमें 6 किलोग्राम की बैटरी दी गयी है और इसे फुल चार्ज होने में महज 1 यूनिट बिजली खर्च होती है। जिसके लिए आपको सामान्य तौर पर 6 से 7 रुपये खर्च करने होंगे। इस लिहाज से ये बाइक महज 7 रुपये में 100 किलोमीटर तक का रेंज देगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eleven − 4 =