सुभाष चंद्र बोस की 30 फीट ऊंची प्रतिमा तैयार करेंगे मैसूरू के मूर्तिकार

0
117

इंडिया गेट पर की जाएगी स्थापित

नयी दिल्ली । मैसूरु के मूर्तिकार अरुण योगीराज सुभाष चंद्र बोस की 30 फुट ऊंची प्रतिमा को तैयार करेंगे, जिसे इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति स्थल के पीछे भव्य छतरी के नीचे स्थापित किया जाएगा। सूत्रों ने यह जानकारी दी। योगीराज ने केदारनाथ में आदि शंकराचार्य की 12 फुट ऊंची प्रतिमा भी तैयार की थी, जिसका अनावरण पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती से पहले, प्रधानमंत्री ने घोषणा की थी कि स्वतंत्रता आंदोलन में बोस के योगदान का सम्मान करने के लिए इंडिया गेट पर उनकी प्रतिमा स्थापित की जाएगी।
छतरी को 1930 के दशक में सर एडविन लुटियन द्वारा शेष स्मारक के साथ बनाया गया था। इसमें एक समय इंग्लैंड के पूर्व राजा जॉर्ज पंचम की एक प्रतिमा रखी गई थी। प्रतिमा को 1960 के दशक में मध्य दिल्ली में कोरोनेशन पार्क में स्थानांतरित कर दिया गया था। एक बड़े काले जेड ग्रेनाइट पत्थर का चयन किया गया है और प्रतिमा बनाने के लिए इसे तेलंगाना से दिल्ली लाया गया है। प्रतिमा का डिजाइन संस्कृति मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (एनजीएमए) की एक टीम द्वारा किया गया है, जिसके प्रमुख अद्वैत गडनायक हैं।
संस्कृति मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि योगीराज एक जून को दिल्ली आने पर मूर्ति का चेहरा तराशेंगे और यह काम 15 अगस्त तक पूरा होने वाला है। प्रधानमंत्री ने इससे पहले जब उन्हें पिछले महीने दो फुट की प्रतिकृति भेंट की गई थी तो योगीराज द्वारा बनाई गई प्रतिमा के संस्करण को मंजूरी दी थी । मोदी ने बाद में मॉडल की तस्वीर के साथ योगीराज से मुलाकात के बारे में ट्वीट किया था। केदारनाथ में स्थापित आदि शंकराचार्य की प्रतिमा के निर्माण के अलावा, योगीराज के अन्य कार्यों में मैसूरु में महाराजा जयचामराजेंद्र वडेयार की 14.5 फुट की सफेद संगमरमर की प्रतिमा और स्वामी रामकृष्ण परमहंस की आदमकद सफेद संगमरमर की प्रतिमा शामिल है।

Previous articleयूपीएससी – प्रेरणा देती हैं इन मेधावी युवाओं की कहानियाँ
Next article88 प्रतिशत रहा उच्च माध्यमिक परीक्षा का परीक्षाफल
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

20 − 6 =