सेंधा नमक सच में स्वस्थ के लिए है फायदेमंद

नमक के उपयोग को लेकर डब्ल्यूएचओ ने हाल में रिपोर्ट जारी की । डब्ल्यूएचओ ने नमक के उपयोग को पूरी दुनिया के लिए चिंता का विषय बताया । डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट में सामने आया था कि पूरी दुनिया में प्रत्येक इंसान हर दिन 10.8 ग्राम नमक का उपयोग कर रहा है जबकि इसे 5 ग्राम तक लाया जाना चाहिए । अभी जो नमक का प्रयोग किया जा रहा है । वह स्वास्थ्य के लिहाज से बिल्कुल ठीक नहीं है । भारत में भी सफेद नमक का अंधाधुंध उपयोग किया जाता है । आमतौर पर भारत में घरों में सफेद नमक का प्रयोग किया जाता है । उपवास में सेंधा नमक का प्रयोग होता है । आज जानने की कोशिश करते हैं कि उपवास में प्रयोग किया जाने वाला सेंधा नमक क्या वाकई फायदेमंद है ।
एंग्जाइटी में लाभकारी
सेंधा नमक ब्रेन को एक्टिव रखने का काम करता है । इसके उपयोग से सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन को नियंत्रण करने का काम करता है । इसके सेवन से एंग्जाइटी को काफी राहत मिलती है ।
हाइपरटेंशन कम करे
साधारण नमक ब्लड प्रेशर हाई करने का काम करता है । डॉक्टर सफेद नमक को कम करने की सलाह देते हैं । वहीं सेंधा नमक ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का काम करता है । इससे बीपी काबू में रहता है । कोलेस्ट्रॉल बेहतर रहता है ।
खत्म करता है गले की खराश
कोविड के बाद से लोगों को गले की खराश की समस्या बनी हुई है । गले में दर्द या सूजन भी हो जाता है । गुनगुने पानी में सेंधा नमक डालकर गरारे करने से गले को खासा आराम मिलता है ।
पेट की गड़बड़ी सुधारे
आमतौर पर खराब खानपान के कारण पाचनतंत्र संबंधी दिक्कत हो जाती हैं । ऐसे लोगों के लिए सेंधा नमक खासा लाभकारी हो सकता है । इसमें मौजूद पोषक तत्व आंत और अन्य अंग को फायदा पहुंचाते हैं । वहीं, एसिडिटी, कब्ज जैसी समस्या से भी राहत मिलती है ।
(स्त्रोत – नवयुग सन्देश)

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।