सेहत के साथ सौन्दर्य का खजाना है घी

0
20

घी सेहत का खजाना है, क्योंकि इसमें विटामिन और कैलोरी समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. घी खाने का स्वाद भी दोगुना करता है, साथ ही सेहत भी दुरुस्त रखता है। प्राचीन काल से ही लोग घी का उपयोग इसके सौंदर्य गुणों के लिए भी करते आ रहे हैं, यह त्वचा, होंठ और बालों से संबंधित कई समस्याओं को दूर कर आपको कोमल और चिकनी त्वचा पाने में मदद करता है। आइए जानते हैं इसके चमत्कारी फायदे –
त्वचा से रूखापन दूर करें- सर्दियों में अक्सर त्वचा रूखी और बेजान नजर आती है, ऐसे में अगर आप अपनी रूखी त्वचा पर कॉस्मेटिक क्रीम मॉइश्चराइजर की कितनी भी मात्रा लगा लें, तब भी रूखापन बना रहता है. ऐसे में घी लगाकर कुछ मिनट तक मसाज करें। आपकी रूखी त्वचा की समस्या बहुत जल्द दूर हो सकती है। घी आपकी रूखी त्वचा को हमेशा स्वस्थ रखने में मदद करेगा।
बढ़ती उम्र को करे दूर – बढ़ती उम्र के साथ त्वचा पर उम्र बढ़ने के लक्षण दिखने लगते हैं। ऐसे में आपको चेहरे के लिए एंटी एजिंग गुणों से भरपूर घी का इस्तेमाल करना चाहिए। पानी से चेहरे की मसाज करें, यह फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में काफी असरदार होता है। घी में मौजूद विटामिन ई त्वचा को जवां और चमकदार बनाने में मददगार होता है।
त्वचा को रखता है जवां – घी त्वचा की लचक को बढ़ाता है और त्वचा को लचीला बनाता है, जिससे त्वचा जवां बनी रहती है। यह एक प्राकृतिक स्क्रब भी है। घी में बराबर मात्रा में चीनी मिलाकर इससे एक्सफोलिएट करें। मसाज करते हुए त्वचा को स्क्रब करें ताकि घी त्वचा में गहराई तक जा सके। इसके बाद इसे टिश्यू पेपर या सूखे कपड़े से पोंछ लें।
काले घेरे दूर करें – आंखों के आसपास घी की मालिश करने से काले घेरे दूर हो जाते हैं। साथ ही आंखों की थकान भी दूर होगी।
रूखी त्वचा को करें मॉइस्चराइज– 1 चम्मच देसी घी में 1 चम्मच शहद मिलाकर उसमें थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाएं। इस मास्क को लगाएं और सूखने पर धो लें। रूखी त्वचा के लिए यह एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर का काम करेगा।
होंठों को बनाएं मुलायम- सर्दियों के मौसम में होंठ बहुत रूखे हो जाते हैं। कई बार वैसलीन या लिप केयर प्रोडक्ट लगाने के बाद भी रूखापन दूर नहीं होता है। अगर आप अपने होठों पर घी लगाते हैं तो आपके होठों का रूखापन बहुत जल्द खत्म हो जाएगा और होंठ चमकदार और मुलायम नजर आएंगे। बालों को बनाएं चमकदार – सिर्फ घी लगाने से ही नहीं बल्कि इसे आहार में शामिल करने से त्वचा और बालों को पोषण मिलता है. यह त्वचा और बालों को चमकदार बनाता है। गुनगुने देसी घी से स्कैल्प की मसाज करें। यह बालों को मुलायम बनाता है। इसमें मौजूद विटामिन ई और ए बालों की सेहत और ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।
सन बर्न दूर करे- घी सन बर्न की समस्या को दूर करने में फायदेमंद साबित होता है। आप रात को सोते समय अपने चेहरे को अच्छे से साफ करें फिर प्रभावित जगह पर घी लगाएं। ऐसा करने से आपको सनबर्न की समस्या से राहत मिल सकती है।

 

Previous articleशीतकालीन खेलों का लोकप्रिय गन्तव्य उत्तराखंड
Next articleसदैव गतिशील रहता है महाविध्वंसक सुदर्शन चक्र
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eighteen − one =