स्टार सीमेंट का 450 करोड़ रुपये की लागत से बना कारखाना तैयार

0
265

कोलकाता : स्टार सीमेंट के प्रबंध निदेशक संजय अग्रवाल ने कहा है कि कंपनी का पश्चिम बंगाल में 20 लाख टन क्षमता वाला सीमेंट कारखाना बनकर तैयार है और वाणिज्यिक उत्पादन जल्द शुरू होगा। सेंचुरी प्लाईबोर्ड इंडिया प्रवर्तित कंपनी ने कुल 450 करोड़ रुपये की लागत वाली ग्रांइडिंग इकाई को राज्य के जलपाईगुड़ी जिले में लगाया है।
अग्रवाल ने से कहा, ‘‘परियोजना का फिलहाल परीक्षण किया जा रहा है और उत्पादन जल्दी ही किसी भी समय शुरू हो सकता है। यह पश्चिम बंगाल में हमारी पहली नई सीमेंट परियोजना है। हालांकि सेंचुरी प्लाईबोर्ड का यहां प्लाईबोर्ड विनिर्माण कारखाना है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को परियोजना के उद्घाटन के लिये बुलाएंगे। हमें राज्य सरकार से पूरा समर्थन मिला है और परियोजना को सुगमतापूर्वक क्रियान्वयन किया गया।’’ कारखाना 45 एकड़ जमीन पर फैला है। इसमें से नौ एकड़ भूमि राज्य सरकार ने उपलब्ध करायी है।
स्टार सीमेंट की विनिर्माण क्षमता फिलाल 43 लाख टन है। नये कारखाने में उत्पादन शुरू होने के साथ इसकी क्षमता बढ़कर 63 लाख टन तक हो जाएगी। कंपनी की ‘क्लिंकर’ (गिट्टी या ढेला) उत्पादन क्षमता 28 लाख टन है और 51 मेगावाट क्षमता का निजी उपयोग का बिजली संयंत्र है।
कोविड-19 महामारी के कारण उत्पन्न संकट के बीच अग्रवाल ने कहा कि वह पूर्वी भारत में दीर्घकाल में सीमेंट बाजार की संभावना को लेकर आशावान हैं। फिलहाल यह बाजार 2 से 2.5 करोड़ टन का है जिसमें 8 से 9 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान है।

Previous articleफैशन डिजाइनर सत्य पॉल का निधन
Next articleस्वर्ण ईटीएफ में पिछले साल 6,657 करोड़ रुपये का निवेश
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one × 2 =