स्टार सीमेंट का 450 करोड़ रुपये की लागत से बना कारखाना तैयार

0
176

कोलकाता : स्टार सीमेंट के प्रबंध निदेशक संजय अग्रवाल ने कहा है कि कंपनी का पश्चिम बंगाल में 20 लाख टन क्षमता वाला सीमेंट कारखाना बनकर तैयार है और वाणिज्यिक उत्पादन जल्द शुरू होगा। सेंचुरी प्लाईबोर्ड इंडिया प्रवर्तित कंपनी ने कुल 450 करोड़ रुपये की लागत वाली ग्रांइडिंग इकाई को राज्य के जलपाईगुड़ी जिले में लगाया है।
अग्रवाल ने से कहा, ‘‘परियोजना का फिलहाल परीक्षण किया जा रहा है और उत्पादन जल्दी ही किसी भी समय शुरू हो सकता है। यह पश्चिम बंगाल में हमारी पहली नई सीमेंट परियोजना है। हालांकि सेंचुरी प्लाईबोर्ड का यहां प्लाईबोर्ड विनिर्माण कारखाना है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को परियोजना के उद्घाटन के लिये बुलाएंगे। हमें राज्य सरकार से पूरा समर्थन मिला है और परियोजना को सुगमतापूर्वक क्रियान्वयन किया गया।’’ कारखाना 45 एकड़ जमीन पर फैला है। इसमें से नौ एकड़ भूमि राज्य सरकार ने उपलब्ध करायी है।
स्टार सीमेंट की विनिर्माण क्षमता फिलाल 43 लाख टन है। नये कारखाने में उत्पादन शुरू होने के साथ इसकी क्षमता बढ़कर 63 लाख टन तक हो जाएगी। कंपनी की ‘क्लिंकर’ (गिट्टी या ढेला) उत्पादन क्षमता 28 लाख टन है और 51 मेगावाट क्षमता का निजी उपयोग का बिजली संयंत्र है।
कोविड-19 महामारी के कारण उत्पन्न संकट के बीच अग्रवाल ने कहा कि वह पूर्वी भारत में दीर्घकाल में सीमेंट बाजार की संभावना को लेकर आशावान हैं। फिलहाल यह बाजार 2 से 2.5 करोड़ टन का है जिसमें 8 से 9 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

7 − six =