स्वाधीनता के 75 वर्ष पर “राष्ट्र विजय उत्सव बांग्लार सोनार माँ 2022”

0
24

कोलकाता । शर्मिष्ठा आचार्य की एक पहल के साथ अंकित साव और द जंक्शन हाउस द्वारा कोलकाता के विश्व बांग्ला कन्वेंशन सेंटर में ‘राष्ट्र विजय उत्सव बांग्लार सोनार माँ 2022’ नामक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। समारोह में देश भर से उल्लेखनीय योगदान करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया गया। यह आयोजन जनजातीय समुदाय की महिलाओं और एसिड पीड़ितों की सहायता और उन्हें एक अलग पहचान दिलाने के लिए यह एक नेक और अनोखी पहल है। ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के 75 साल पर आयोजित “राष्ट्र विजय उत्सव बांग्लार सोनार माँ” अवार्ड से सम्मानित कर इस योगदान को मंच दिया गया।
इस समारोह में लक्ष्मी अग्रवाल (एसिड अटैक सर्वाइवर और छपाक मूवी की प्रेरणा), सांसद चिराग पासवान (बिहार), सलिल आचार्य ( बॉलीवुड अभिनेता), विशाल सिंह (बॉलीवुड अभिनेता), डॉ. मारिया फर्नांडीस (महिला आयोग और डब्ल्यूबीएफडीसीएल की वीसी, विधायक मदन मित्रा, पार्षद राजेश सिन्हा कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे।
इस आयोजन में जिन महिला हस्तियों को ‘बांग्लार सोनार माँ सम्मान’ से सम्मानित किया गया, उनमें एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल (छपाक फिल्म जिनके जीवन पर आधारित है), राज्य महिला आयोग की सदस्य और डब्ल्यूबीएफडीसीएल की वीसी डॉ. मारिया फर्नांडीस, अभिनेत्री ऋचा शर्मा, टॉलीवुड अभिनेत्री ऐन्द्रिला शर्मा, शिक्षाविद् जेसिका गोम्स सुराणा, टॉलीवुड अभिनेत्री मल्लिका बनर्जी, तनुश्री चक्रवर्ती, मिस यूनिवर्स इंडिया उशोशी सेनगुप्ता, तैराक इला पाल, मिस एशिया वर्ल्ड 2022 उर्वाश जायसवाल, वुडलैंड्स हॉस्पिटल की एमडी और सीईओ डॉ. रूपाली बसु , सीआईडी की एडिशनल स्पेशल सुपरिटेंडेंट शांति दास, ट्रांसजेंडर कार्यकर्ता (मेघ) रंजीता सिन्हा, ट्रांसजेंडर अधिवक्ता सायंतनी घोष, अर्न्तराष्ट्रीय पावर लिफ्टर और कोलकाता पुलिस अधिकारी शंपा गुहा , प्रख्यात टॉलीवुड अभिनेत्री और बाल अधिकार कार्यकर्ता सुदेशना रॉय , अंतर्राष्ट्रीय टेबल टेनिस खिलाड़ी, ओलंपियन और अर्जुन पुरस्कार विजेता पौलमी घटक , पश्चिम बंगाल महिला आयोग की सदस्य और द बंगाल घराना की सह संस्थापक श्रावंती बंद्योपाध्याय जैसे समाज की विशिष्ट बेटियों को इस सम्मान से सम्मानित किया गया।
इस मौके पर संवाददाताओं को संबोधित करते हुए सामाजिक कार्यकर्ता शर्मिष्ठा आचार्य ने कहा कि इस आयोजन में सम्मान ग्रहण करनेवाली इन बेटियों में आत्मविश्वास की एक झलक दिखती है, जिसे कोई भी एक मील दूर से देख सकता है। सेलेब्रिटी एंकर और नेशनल रिकॉर्ड धारक अंकित साव ने कहा, देश की इन बेटियों को “राष्ट्र विजय उत्सव बंगलार सोनार मां 2022” के रूप में सम्मानित करके हम 75वें आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए खुद को काफी गर्वित महसूस कर रहे हैं। द जंक्शन हाउस के निदेशक राज रॉय ने कहा कि समाज में उपेक्षित समझी जानेवाली सफल महिलाओं को एक क्रांतिकारी पहल के तहत सभी समुदाय से जुड़ी महिलाओं को इस मंच पर लाये हैं। इनमें आदिवासी महिलाएं, ट्रांसजेंडर, एसिड पीड़ित, सरकारी जिम्मेदार विभाग में सेवा देनेवाली महिलाएं और एथलीट इस कार्यक्रम में योगदान दे रहे हैं।

Previous articleमाँ आश्छेन : बंगाल की सांस्कृतिक परम्परा दर्शाएगा भवानीपुर 75 पल्ली का पंडाल
Next articleभवानीपुर कॉलेज में विपणन रूपांतरण विषय पर की चर्चा
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × five =