हर साल प्लास्टिक की 120 करोड़ बोतलें रिसाइकिल कर मोटर पार्ट्स बना रही है फोर्ड

0
112

मिशीगन : विश्व की जानी-मानी मोटर कंपनी ‘फोर्ड’ अन्य तरह का प्लास्टिक इस्तेमाल करने के बजाय हर साल प्लास्टिक की फेंकी गई 120 करोड़ बोतलों को रिसाइकिल कर उसका प्लास्टिक अपने वाहनों में उपयोग कर रही है। कंपनी का कहना है कि कुछ हद तक ही सही, पर्यावरण को स्वच्छ करने का यह हमारा छोटा सा प्रयास है। फोर्ड मोटर कंपनी के डिजाइन इंजीनियर थॉमस स्वेडर का कहना है कि उनके सभी प्रकार के वाहनों में एक बड़ा भाग ‘अंडरबॉडी शील्ड’ का होता है। इसमें बहुत सारे प्लास्टिक की जरूरत होती है। यदि हम ठोस प्लास्टिक का इस्तेमाल करते हैं, तो वाहन का वजन बढ़ जाएगा। उन्होंने बताया कि उनकी कंपनी प्रति वर्ष लगभग 120 करोड़ बोतलें रिसाइकिल कर, ठोस प्लास्टिक की जगह इस्तेमाल करती है। वैसे, बोतलों वाला प्लास्टिक, ठोस प्लास्टिक से तीन गुना ज्यादा हल्का होता है और लंबे समय तक टिकाऊ भी।

पर्यावरण की सुरक्षा में अहम भूमिका
फोर्ड की सभी कारों, एसयूवी, एफ-सीरीज ट्रकों आदि में इस्तेमाल प्लास्टिक हम बोतलों से प्राप्त करते हैं। इस तरह प्लास्टिक की बोतलें खत्म कर हम पर्यावरण की सुरक्षा में भी अहम भूमिका निभा रहे हैं। यह प्लास्टिक इंजन अंडर शील्ड्स, फ्रंट और रियर व्हील आर्च लाइनर्स के निर्माण के लिए आदर्श है।

बोलतें प्रोसेस होकर शीट में बदलती हैं
कम्पनी के 2020 में आने वाले कुछ वाहनों में इस प्लास्टिक का उपयोग इस तरह किया जा रहा है, जिससे अंदर का वातावरण ठंडा, शांत बना रहे। वाहन की गति तेज हवा में प्रभावित न होने पाए, इसके लिए व्हील लाइनर्स पर भी काम कर रहे हैं। वैसे, पिछले एक दशक में दुनियाभर के मोटर वाहनों के अंदरूनी भागों में प्लास्टिक का उपयोग बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक की बोतलों को एक बड़े से रिसाइकलिंग पात्र में डालकर छोटे-छोटे टुकड़े कर दिए जाते हैं। फिर इन्हें पिघलाकर फाइबर में बदलते हैं। बोतल से प्राप्त फाइबर के तंतुओं को कुछ और प्रकार के फाइबर के साथ प्रोसेस कर कपड़े जैसा आकार दिया जाता है। इसके बाद एक शीट बनाई जाती है जो वाहनों के अलग-अलग भाग में इस्तेमाल की जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 + twelve =