हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पहली बार एक अश्वेत नोआ हैरिस बना छात्र संगठन का अध्यक्ष

मिसीसिपी: हार्वर्ड विश्वविद्यालय के इतिहास में पहली बार किसी अश्वेत छात्र को छात्रसंघ का अध्यक्ष चुना गया है। खबर है कि इस बार मिसीसिपी के एक 20 वर्षीय अश्वेत छात्र को छात्र संगठन का अध्यक्ष चुना गया है। हैटिसबर्ग के नोआ हैरिस इस बार हार्वर्ड के स्नातक परिषद का अध्यक्ष चुना गया है, जिसकी घोषणा हाल ही में की गयी है। प्रशासनिक विषयों की पढ़ाई कर रहे हैरिस स्नातक परिषद के अश्वेत छात्रों के समूह के सहअध्यक्ष भी हैं।
इसके पहले दो और छात्र स्नातक परिषद के अध्यक्ष रह चुके हैं लेकिन हैरिस छात्र संगठन द्वारा चुना गया पहला अश्वेत छात्र है। हैरिस ने पत्रकारों को कहा है कि वे इस सम्मान को हल्के में नहीं लेंगे। उन्होंने कहा है कि इस वर्ष गर्मियों में जॉर्ज फ्लॉयड, ब्र्योना टेलर और अहमॉद आर्बरी की मौत के बाद देश में नस्लभेद को लेकर जो आन्दोलन शुरु हुआ है, उसके बाद हार्वर्ड छात्र संगठन द्वारा एक अश्वते छात्र पर भरोसा कर उसे चुनना एक ऐतिहासिक कदम है।
आपको बता दे कि इस चुनाव में हैरिस के साथ स्नातक परिषद की उपाध्यक्ष पद के लिए क्लीवलैंड की जेनी गन को चुना गया है। गन न्यूरोसाइंस की पढाई कर रही हैं। दोनों का कहना है कि वे छात्रों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहते हैं और इस जिम्मेदारी का पूरी शिद्दत से निर्वाह करेगें। फिलहाल एक अश्वेत को छात्रनेता चुनना कितना कारगर साबित होता है, ये तो वक्त ही बताएगा।

शुभजिता

शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।