हार न मानने की जिद ने दिविता को बनाया मिस दीवा यूनिवर्स

0
16

मुम्बई । मुम्बई की रहने वाली 23 वर्षीया दिविता राय ने बीते दिनों मिस दीवा यूनिवर्स 2022 का खिताब अपने नाम किया है जबकि तेलंगाना की प्रज्ञन्या अय्यागरी लिवा मिस दीवा सुपरनेशनल 2022 और ओजस्वी शर्मा मिस पॉपुलर चॉइस 2022 चुनी गयी हैं। मिस यूनिवर्स 2021 हरनाज संधु ने अपनी उत्तराधिकारी दिविता को ताज पहनाया। दिविता आज जिस मुकाम पर पहुंची हैं, वहां तक पहुंचना इतना आसान नहीं है. यह उनकी कई सालों की मेहनत, लगन और अथक प्रयास का नतीजा है। 71वें मिस यूनिवर्स 2022 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।
प्रतियोगिता में 19 प्रतिभागियों ने अंतिम राउंड में जगह बनायी थी। लेकिन अपनी सूझबूझ और प्रतिभा की बदौलत दिविता ने कड़ी टक्कर देते हुए इस साल मिस दीवा यूनिवर्स का खिताब हासिल करने में सफल रही हैं।
कर्नाटक के मंगलुरु में 11 मई, 1999 को जन्मीं पेशे से आर्किटेक्चर, सुपर मॉडल और अब मिस दीवा यूनिवर्स दिविता राय ने अपनी शुरुआती पढ़ाई बेंगलुरु के नेशनल पब्लिक स्कूल से की हैं। उनके पिता दिलीप राय इंडियन ऑयल में काम करते थे। लिहाजा, बार-बार ट्रांसफर होने की वजह से देश के अलग-अलग शहरों में उनका बचपन समय बीता। उन्हें बेंगलुरु, कोलकाता, भोपाल, मुंबई समेत देश के कई शहरों को करीब से देखने का मौका मिला।
हर माता-पिता की तरह दिविता के परिजन भी चाहते थे कि उनकी बेटी भी पढ़-लिखकर अच्छी नौकरी करे। अपनी मम्मी-पापा के सपनों को पूरा करने के लिए उन्होंने सर जेजे कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर, मुंबई से बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद कुछ समय तक के लिए नौकरी की। बावजूद इसके उन्होंने सपना देखना कभी नहीं छोड़ा और ब्यूटी पेजेंट में हिस्सा लेने के लिए अपनी ओर से तैयारी शुरू कर दी. पहली बार उन्होंने वर्ष 2018 में आयोजित फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया, लेकिन वह सेकेंड रनरअप रहीं.। अगले साल 2019 में बेंगलुरु में आयोजित फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में भी लिया हिस्सा, पर कामयाबी नहीं मिली। तमाम रिजेक्शन और असफलताओं के बावजूद दिविता ने अपना प्रयास जारी रखा. फिर उन्होंने वर्ष 2021 में आयोजित मिस दीवा यूनिवर्स में भी हिस्सा लिया, मगर भाग्य ने इस बार भी उनका साथ नहीं दिया। इस प्रतियोगिता में हरनाज संधू विजेता बनीं थीं, जबकि वह मिस दीवा सेकेंड रनर अप रहीं। इस मुकाम तक पहुंचने के बाद भी बार-बार की रिजेक्शन की वजह से वह एक पल के लिए निराश और हताश हो गयीं फिर उन्होंने खुद को प्रेरित किया। आखिरकार, 18 साल के अथक प्रयास के बाद इस बार मिस दीवा यूनिवर्स 2022 का खिताब जीतने में सफल हुई हैं। पेशे से आर्किटेक्ट और मिस दीवा यूनिवर्स दिविता को मॉडलिंग के साथ स्पोर्ट्स में काफी दिलचस्पी है। उन्हें बैडमिंटन व बास्केटबॉल खेलना काफी पसंद है। साथ ही उन्हें पेंटिंग, संगीत सुनने और किताबें पढ़ने का भी शौक है।

Previous articleखूंखार बाघ के जबड़े से 15 महीने के मासूम को माँ ने बचाया
Next articleलिज ट्रस बनीं ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × 1 =