हिन्दी में बद्रीनारायण समेत 23 भाषाओं के साहित्यकारों को साहित्य अकादमी पुरस्कार

0
33

साहित्य अकादमी ने इस वर्ष के अकादमी पुरस्कारों की घोषणा कर दी है। हिंदी के लिए इस वर्ष का साहित्य अकादमी पुरस्कार प्रसिद्ध कवि बद्री नारायण को दिया जाएगा. बद्री नारायण को उनके कविता संग्रह तुमड़ी के शब्द को साहित्य अकादमी पुरस्कार 2022 के लिए चुना गया है। साहित्य अकादमी के सचिव के. श्रीनिवासराव ने साहित्य पुरस्कारों की घोषणा करते हुए बताया कि इस बर्ष 23 भाषाओं के लिए पुरस्कार देने का निर्णय किया गया है । इनमें 7 कविता संग्रह, 6 उपन्यास, 2 कहानी संग्रह, दो साहित्यिक समालोचना, तीन नाटक, एक आत्मकथा निबंध, एक संक्षिप्त सिंधी साहित्य इतिहास और एक लेख संग्रह की पुस्तक शामिल है। सचिव के. श्रीनिवासराव बताया कि पुरस्कारों की अनुशंसा 23 भारतीय भाषाओं की निर्णायक समितियों द्वारी की गयी । साहित्य अकादमी के अध्यक्ष डॉ. चंद्रशेखर कंबार की अध्यक्षता में आयोजित अकादमी कार्यकारी मंडल की बैठक में आज इन्हें अनुमोदित किया गया। उन्होंने बताया सम्मानित लेखकों को अगले वर्ष मार्च में सम्मानित किया जाएगा । पुरस्कार विजेता को पुरस्कार स्वरूप एक लाख रुपये की नकद राशि, ताम्रफलक और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा ।

इन लेखकों को मिलेगा सम्मान
अंग्रेजी भाषा में अनुराधा रॉय को उनके उपन्यास ‘ऑल द लाइब्स वी नेवर लिव्ड’ इस वर्ष का साहित्य अकादमी पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। पंजाबी भाषा में सुखजीत के कहानी संग्रह ‘मैं अयंघोष नहीं’, उर्दू भाषा के लिए अनीस अशफ़ाक के उपन्यास ‘ख़्वाब सराब’, बोडो में रश्मि चौधरी के कविता संग्रह ‘सानस्रिनि मदिरा’, मैथिली भाषा में अजित आजाद के कविता संग्रह ‘पेन ड्राइव में पृथ्वी’, मणिपुरी में कोइजम शांतिबाला कविता संग्रह ‘लेइरोन्नुंग’, ओडिआ में गायत्रीबाला पांडा के कविता संग्रह ‘दयानदी’, संस्कृत में जनार्दन प्रसाद पाण्डेय ‘मणि’ के कविता संग्रह ‘दीपमणिक्यम’, संताली में कजली सोरेन जगन्नाथ सोरेन के कविता संग्रह ‘साबरनका बालिरे सानन’ के नाम की घोषणा हुई है ।

Previous articleक्रिसमस पर बनाएं ड्राई फ्रूट केक
Next articleनाट्योत्सव से 28वें हिंदी मेला की शुरुआत
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one × five =