होम्योपैथी का हब बनेगा बंगाल

0
103

अमहर्स्ट स्ट्रीट में खुला होमियो यूनिवर्स होमियो क्लिनिक

कोलकाता । बंगाल होम्योपैथी चिकित्सा का हब बनेगा। बंगाल में होम्योपैथी औषधि के निर्माण की अधिकतर कम्पनियाँ हैं। सोचैम आयुष नेशनल टास्क फोर्स के अध्यक्ष तथा पावेल ग्रुप ऑफ कम्पनी के प्रबन्ध निदेशक डॉ सुदीप्त नारायण रॉय ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि राज्य में विशेष रूप से कोलकाता और उसके उपनगरीय इलाकों में कई पुरानी कम्पनियाँ तथा निर्माण इकाईयाँ हैं। कोलकाता को होमियो हब के रूप में विकसित करने की योजना है। 350 मुख्य निर्माताओं में से 250 कोलकाता और उसके आस -पास हैं। एसोचेम  इसे लेकर वेस्ट बंगाल इंडस्ट्रीयल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के साथ बंगाल को होम्योपैथी हब के रूप में विकसित करने के लिए काम करेगा। क्लस्टर प्रारूप में 5 एकड़ जमीन पर होमियो हब बनाने की योजना है।

उन्होंने कहा कि कोलकाता सार्क और आसियान देशों के पास है। अगले 5 सालों में होम्योपैथी का परिदृश्य बदलेगा। होम्योपैथी का भविष्य उज्ज्वल है और बाजार तेजी से बढ़ रहा है। भारतीय होम्योपैथी उद्योग सालाना 25 फ़ीसदी की दर से बढ़ रहा है। एसोचैम आयुष एनटीएफ के अध्यक्ष के रूप में डॉ रॉय ने कहा कि 2027 तक वैश्विक होम्योपैथिक उद्योग 18.5 बिलियन अमरीकी डालर तक पहुंचने जा रहा है। उन्होंने कहा कि फिलहाल समय भारतीय होम्योपैथी को बढ़ावा देने का है, क्योंकि भारत को ‘होमलैंड की मातृभूमि’ के रूप में जाना जाता है। एसोचैम आयुष एनटीएफ घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारतीय होम्योपैथी को बढ़ावा देने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। डॉ. राय मध्य कोलकाता के अमहर्स्ट स्ट्रीट इलाके में होमियो यूनिवर्स होमियो क्लिनिक का उद्घाटन करने पहुँचे थे। इस अवसर पर 48 नम्बर वार्ड के पार्षद विश्वरूप दे भी उपस्थित थे। व्यवसाय का स्वामित्व जॉयदीप पायेन के पास है, जो असम के बोरीके होमियो रेमेडीज के बिप्लब रॉय द्वारा समर्थित हैं।

Previous articleवाणी प्रवाह 2022 – प्रतियोगिता – समीक्षा लेखन, उपन्यास – तितली
Next articleपिंजरा
शुभजिता की कोशिश समस्याओं के साथ ही उत्कृष्ट सकारात्मक व सृजनात्मक खबरों को साभार संग्रहित कर आगे ले जाना है। अब आप भी शुभजिता में लिख सकते हैं, बस नियमों का ध्यान रखें। चयनित खबरें, आलेख व सृजनात्मक सामग्री इस वेबपत्रिका पर प्रकाशित की जाएगी। अगर आप भी कुछ सकारात्मक कर रहे हैं तो कमेन्ट्स बॉक्स में बताएँ या हमें ई मेल करें। इसके साथ ही प्रकाशित आलेखों के आधार पर किसी भी प्रकार की औषधि, नुस्खे उपयोग में लाने से पूर्व अपने चिकित्सक, सौंदर्य विशेषज्ञ या किसी भी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। इसके अतिरिक्त खबरों या ऑफर के आधार पर खरीददारी से पूर्व आप खुद पड़ताल अवश्य करें। इसके साथ ही कमेन्ट्स बॉक्स में टिप्पणी करते समय मर्यादित, संतुलित टिप्पणी ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

13 − twelve =